राष्ट्रपति चुनाव में जमकर हो रही क्रॉस वोटिंग, कांग्रेस-NCP-सपा ही नहीं, BJP में भी लगी सेंध?

[ad_1]

नई दिल्लीः देश के 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के दौरान कई जगहों से क्रॉस वोटिंग की खबरें आ रही हैं. एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के सामने विपक्ष की तरफ से खड़े किए गए प्रत्याशी यशवंत सिन्हा ने सांसदों और विधायकों से अंतरात्मा की आवाज पर वोट देने की अपील की है. लेकिन लगता है कि उनकी समर्थक पार्टियों के ही कुछ विधायकों ने इस पर अमल करके पाला बदल लिया है. कई जगह से कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के क्रॉस वोटिंग की खबरें आ रही हैं. कई विधायकों ने तो खुद बताया है कि उन्होंने द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में मतदान किया.

द्रौपदी मुर्मू के गृह राज्य ओडिशा से कांग्रेस विधायक मोहम्मद मुकीम ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में दावा किया कि उन्होंने एनडीए उम्मीदवार को वोट दिया है. उन्होंने कहा कि ये मेरा निजी फैसला है, मैंने अपने दिल की आवाज सुनी, जिसने मुझे अपनी मिट्टी के लिए कुछ करने को प्रेरित किया. इसी वजह से मैंने मुर्मू जी को वोट दिया. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि मुकीम पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष नहीं बनाए जाने के चलते पिछले कुछ समय से पार्टी से नाराज चल रहे हैं.

असम में भी कांग्रेस विधायकों के पाला बदलकर वोटिंग देने की आशंका है. AIUDF के विधायक करीमुद्दीन बारभुइया ने एएनआई से दावा किया कि कांग्रेस के 20 से ज्यादा विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है. उनका कहना था कि नतीजों में आपको नंबर पता चल जाएगा. करीमुद्दीन के मुताबिक, कांग्रेस ने रविवार को वोटिंग से पहले जो बैठक बुलाई थी, उसमें सिर्फ 2-3 विधायक पहुंचे थे. सिर्फ जिला अध्यक्ष ही मीटिंग में पहुंचे थे. इससे साफ होता है कि कांग्रेस के विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की.

सपा नेता अखिलेश के साथी रहे सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने राष्ट्रपति चुनाव में मुर्मू के पक्ष में मतदान का ऐलान किया है. हालांकि ऐसी संभावना है कि उनके 6 में से 3 विधायक अलग रास्ता अपना सकते हैं. सिन्हा का समर्थन कर रही समाजवादी पार्टी ने दावा किया है कि सुभासपा के 3 विधायक उन्हें वोट करेंगे. हालांकि राजभर ने ऐसी आशंकाओं से इनकार किया और कहा कि दिल्ली की सत्ता का रास्ता लखनऊ से गुजरता है. द्रौपदी मुर्मू बड़े अंतर से चुनाव जीत रही हैं.

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल यादव ने कहा कि विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने नेताजी मुलायम सिंह यादव पर आरोप लगाया था कि वह आईएसआई एजेंट हैं. हम उन्हें कभी समर्थन नहीं कर सकते. सपा के कट्टर नेता, नेताजी के सिद्धांतों का पालन करने वाले, ऐसे आरोप लगाने वाले उम्मीदवार का कभी समर्थन नहीं करेंगे. वहीं, यूपी में सपा के बरेली के भोजीपुरा से विधायक शहजील इस्लाम के भी क्रॉस वोटिंग करने की खबरें मीडिया में आ रही हैं. इनमें कहा जा रहा है कि उन्होंने यशवंत सिन्हा के बजाय एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को वोट किया.

गुजरात में शरद पवार की पार्टी एनसीपी के विधायक कंधाल एस. जडेजा ने दावा किया कि उन्होंने एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में वोट किया है. एनसीपी ने विपक्षी गठबंधन का सदस्य होने के नाते यशवंत सिन्हा को वोट देने की बात कही थी. मध्य प्रदेश से भी कांग्रेस विधायकों के क्रॉस वोटिंग करने की मीडिया में खबरें हैं. हालांकि विधायक हीरालाल अलावा ने दावा किया कि ऐसा कुछ नहीं है. जब मतगणना होगी तो सब पता चल जाएगा.

ऐसा नहीं है कि सिर्फ एनडीए प्रत्याशी मुर्मू के पक्ष में ही क्रॉस वोटिंग हो रही है, पश्चिम बंगाल से टीएमसी के वरिष्ठ नेताओं के हवाले से मीडिया में आ रही खबरों पर भरोसा किया जाए तो बीजेपी के कम से कम 9 नेताओं ने यशवंत सिन्हा के पक्ष में मतदान किया है. दावा है कि 7 विधायक और 2 सांसद शामिल हैं. बीजेपी ने क्रॉस वोटिंग के डर से अपने 69 विधायकों को चुनाव से पहले होटल में शिफ्ट कर दिया था.

Tags: Draupadi murmu, Rashtrapati Chunav, Yashwant sinha

[ad_2]

Source link