राज कपूर और प्राण की दोस्ती में इस वजह से पड़ी थी दरार, बढ़ गई थीं दूरियां, फिर साथ में नहीं की कोई फिल्म

[ad_1]

नई दिल्ली: राज कपूर (Raj Kapoor) और प्राण बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर थे, जिन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्म में काम किया था. दोनों अपनी फिल्मों और अभिनय की वजह से ही नहीं, अपनी दोस्ती के चलते भी सुर्खियों में बने रहते थे. प्राण (Pran) का ऐसा जलवा था कि वे फिल्म के हीरो से ज्यादा फीस चार्ज करते थे, लेकिन जब अपने दोस्त राज कपूर की फिल्म ‘बॉबी’ में काम करने की बारी आई, तो सिर्फ 1 रुपये फीस के तौर पर ली. हैरानी की बात यह है कि एक चेक की वजह से उनकी दोस्ती में दरार आ गई थी.

फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ फ्लॉप होने के बाद राज कपूर को भारी नुकसान झेलना पड़ा था. उन्होंने फिर ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया को लेकर फिल्म ‘बॉबी’ बनाने की योजना बनाई. खबरों की मानें, तो राज कपूर के पास पैसों की काफी तंगी थी, इसलिए उन्होंने पत्नी के गहने और संपत्ति गिरवी रख दी थी. राज कपूर ने फिल्म में ऋषि कपूर के पति के रोल के लिए प्राण से संपर्क किया था.

राज कपूर ने प्राण को अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि वे फीस दे पाने में सक्षम नहीं हैं, पर उनकी डिमांड को पूरा करेंगे. प्राण ने दोस्त की परेशानी को समझकर तब सिर्फ 1 रुपये फीस के तौर पर ली. प्राण ने राज कपूर से कहा कि अगर फिल्म सफल हो जाती है तो फीस दे देना, वरना कोई बात नहीं.

राज कपूर को उनकी मेहनत का शानदार परिणाम मिला. फिल्म ‘बॉबी’ बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही और उनकी स्थिति बेहतर हो गई. राज कपूर को अब वादे के अनुसार प्राण को पूरी फीस देनी थी, लेकिन उन्होंने एक्टर को सिर्फ 1 लाख रुपये का चेक दिया. चेक जब प्राण के पास पहुंचा, तो वे खासा नाराज हुए. एक्टर को लगा कि उन्होंने राज कपूर का मुश्किल समय में साथ निभाया था. अब जब उनके साथ कोई दिक्कत नहीं है, तब उन्हें पूरी फीस देने में गुरेज नहीं करना चाहिए. उन्हें राज कपूर का बर्ताव पसंद नहीं आया, फिर कभी उनके साथ काम नहीं किया.

Tags: Raj kapoor

[ad_2]

Source link