ये 5 आदतें बोन हेल्थ के लिए घातक, गिरफ्त में आ रहे युवा-बच्चे भी, खानपान सुधारें, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

[ad_1]

हाइलाइट्स

जागरूकता के अभाव में कम उम्र में हड्डियां कमजोर होना चिंता का विषय.
जरूरत के अधिक नमक खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.

Bone health: बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होना आम बात है. लेकिन कम उम्र में ही इस तरह की दिक्कत होना चिंता का विषय है. इसका एक बड़ा कारण गलत खान-पान भी है. यही वजह है कि आजकल कम उम्र के युवाओं से लेकर बच्चे तक इस बीमारी की गिरफ्त में आ रहे हैं. बता दें कि, ज्यादातर लोग जानकारी के अभाव में कई ऐसी आदतों को नजरअंदाज कर जाते हैं, जिनके प्रति जागरूक होना बेहद जरूरी होता है. ये ऐसी आदतें हैं, जिनकी अनदेखी आपके बोन हेल्थ पर घातक असर डाल सकती है. इन आदतों को समय पर काबू ना किया गया तो अर्थराइटिस जैसी गंभीर समस्या हो सकती है. आइए जानते हैं बोन हेल्थ को नुकसान पहुंचाने वाली आदतों के बारे में.

बोन हेल्थ को नुकसान पहुंचाने वाली 5 आदतें

1. अधिक नमक खाना: जरूरत के अधिक नमक खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. इसका अधिक सेवन करने से कैल्शियम कम होने लगता है. शरीर में कैल्शियम की कमी के चलते धीरे-धीरे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसके लिए चिप्स, जंक फूड्स आदि से बचाव करना चाहिए.

2. प्रोटीन का अधिक सेवन: लोग खुद को ज्यादा हेल्दी रखने के चक्कर में अधिक प्रोटीन का सेवन करते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है. आपको बता दें कि, उचित मात्रा में प्रोटीन का सेवन अच्छा होता है, परंतु इसकी अधिकता हड्डियों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.

3. अधिक समय तक बैठना: अधिक समय तक बैठना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. यदि आप भी अधिक समय तक बैठना पसंद करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. ऐसा करने से आपके बोन मास में तेजी से गिरावट संभव है. इसके लिए आप खुद को शारीरिक रूप से सक्रिय रखकर हड्डियों को मजबूत रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  शरीर के अंग-अंग को लुंज-पुंज बना देती है इस मिनिरल की कमी, कमजोरी से हो जाता है बुरा हाल, इन फूड से करें भरपाई

4. स्मोकिंग करना: स्मोकिंग करना किसी तरह की हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है. ये सीधे तौर पर आपकी हड्डियों पर नकारात्मक प्रभाव डालती है. वहीं यह हड्डियों में फ्रैक्चर आने की संभावना को बढ़ा देती है. इसके अलावा, स्मोकिंग करने से हड्डियों से जुड़ी अन्य बीमारियों की भी संभावना बढ़ती है.

ये भी पढ़ें:  डायबिटीज का दुश्मन है ये किचन मसाला, हार्ट और किडनी के खतरे को करता है कम, इम्युनिटी भी होगी बूस्ट

5. कम वजन भी है खतरनाक: ये तो हम सब जानते हैं कि मोटापा बहुत बड़ी समस्या है, लेकिन जरूरत के कम वजन होना भी नुकसानदायक होता है. कम वजन होने से हमारी हड्डियां कमजोर होती हैं. वहीं, अंडरवेट होने की स्थिति ओस्टियोपोरोसिस की संभावना को बढ़ा देती हैं.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link