यूक्रेन के राष्ट्रपति ने 2 प्रमुख अधिकारियों को किया बर्खास्त, रूस का सहयोग करने का आरोप

[ad_1]

  • जेलेंस्की ने घरेलू सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख इवान बाकानोव को हटाया.
  • यूक्रेन के हमले में लुहांस्क में दो लोगों की मौत, कई जख्मी.
  • स्लोवियांस्क पर कब्जे के लिए भी रूसी सेना ने तेज किए हमले.

कीव. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने देश की एजेंसियों के अधिकारियों द्वारा रूस के साथ सहयोग करने के दर्जनों मामलों का हवाला देते हुए दो अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया. जेलेंस्की ने देश की घरेलू सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख इवान बाकानोव और देश के प्रॉसिक्यूटर जनरल इरीना वेनेडिक्टोवा को बर्खास्त कर दिया है. यह जानकारी न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने दी है.

रूस ने दोनबास इलाके पर कब्जे का लक्ष्य लेकर एक साथ कई मोर्चों पर हमला बोल दिया है. रूसी सेना ने कहा, फौज ने उन इलाकों में भी गोलाबारी की है, जहां अब तक हमले नहीं किए गए थे. इस बीच, रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने शनिवार को पूर्वी यूक्रेन में रूसी कब्जे वाले इलाकों का दौरा किया. उन्होंने कमांडरों को खासतौर पर दोनबास में रूसी कब्जे वाले इलाकों पर यूक्रेन के हमले नाकाम करने को कहा.

यूक्रेनी सेना के प्रवक्ता वादीयम स्कीबित्स्काई ने कहा, ‘साफ है कि रूस अब नए इलाकों में मोर्चा खोलने की तैयारी में है. शनिवार देर शाम से रविवार दोपहर तक समुद्र और आसमान से मिसाइल हमलों के साथ ही हर तरफ से भारी गोलाबारी की गई. यहां तक कि लड़ाकू विमानों और हेलिकॉप्टरों का भी इस्तेमाल किया गया.’ उन्होंने बताया कि स्लोवियांस्क पर कब्जे के लिए भी रूस ने हमले बढ़ा दिए हैं, मोटे तौर पर यह दोनेस्क प्रांत का आखिरी बड़ा शहर है, जहां अब भी थोड़ा-बहुत यूक्रेनी प्रतिरोध मौजूद है.

क्रेमलिन के सूत्रों ने बताया, ‘रूस सभी मोर्चों पर अगले चरण के हमलों की तैयारी कर रहा है. रूस पूरा दोनबास कब्जे में रखना चाहता है. अब दोनबास के साथ दक्षिण में भी कुछ और इलाकों पर कब्जे की कोशिश होगी, ताकि रूसी कब्जे वाले इलाकों और यूक्रेन के बीच बफर जोन बनाया जा सके.’

यूक्रेन के हमले में लुहांस्क में दो लोगों की मौत
यूक्रेनी अलगाववादियों के मुताबिक, रूसी कब्जे वाले स्लोवियांस्क के पूर्व में अल्केव्स्क में यूक्रेन ने एक के बाद एक छह रॉकेट दागे. इसमें दो लोगों की मौत हो गई और एक बस डिपो, एक हेल्थ कैंप व एक रिहायशी इमारत तबाह हुए हैं.

Tags: Russia, Russia ukraine war, Vladimir Putin

[ad_2]

Source link