मेहमानों के लिए बनाएं खिले-खिले चावल, इस तरीके से मिनटों में होंगे तैयार, खाने वाले कहेंगे वाह!

[ad_1]

हाइलाइट्स

दाल के साथ खिले-खिले चावल इसका स्वाद बढ़ा देते हैं.
खिले-खिले चावल बनाने के लिए 1 चम्मच देसी घी डालें.

How to Make Rice: चावल बनने के बाद जब एक-एक दाना बिखरा सा नजर आता है तो उसे देखकर ही खाने का मन करने लगता है. दाल-चावल हमारे यहां का पारंपरिक फूड आइटम है. ज्यादातर घरों में हफ्ते में दो से तीन बाद दाल चावल बन ही जाते हैं. देश के कई इलाके ऐसे हैं जहां लगभग रोज ही चावल बनाकर खाए जाते हैं. चावल की कई वैराइटीज आती हैं, लेकिन चावल चाहे जैसा भी हो लेकिन बनने के बाद अगर खिला-खिला दिखाई दे तो हर किसी की खाने की इच्छा हो जाती है. आप भी अगर घर पर खिले-खिले चावल बनाना चाहते हैं, लेकिन बना नहीं पाते तो कोई बात नहीं, हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से खिले-खिले चावल तैयार कर सकते हैं.

लंच हो या डिनर खाने के साथ चावल परोसना आम होता है. कई लोग कोशिश करने के बावजूद भी बिखरे खिले हुए चावल नहीं बना पाते हैं. आज हम आपको चावल बनाने का आसान तरीका बताएंगे जिसे फॉलो कर आप टेस्टी और खिले-खिले चावल बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: आम का अचार डालने के लिए अपनाएं आसान तरीका, नहीं खराब होगा अचार! सीखें रेसिपी

चावल बनाने के लिए सामग्री
चावल – 1 कप
देसी घी – 1 टी स्पून
नींबू रस – 1/2 टी स्पून
पानी – 2 कप (जरूरत के मुताबिक कम ज्यादा कर सकते हैं)

चावल बनाने की विधि
घर पर खिले-खिले चावल बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले लंबे पतले दाने वाले चावल लें. इसके बाद चावल को बीनकर अच्छी तरह से साफ करें और फिर पानी से दो से तीन बार ठीक से धोकर उन्हें 10 मिनट के लिए भिगोकर रख दें. अब एक गहरे तले वाले बर्तन में भिगोये चावल और 2 कप पानी (जरूरत के अनुसार) डालकर चम्मच से मिलाएं और गैस पर रख दें. जब चावल में एक उबाल आ जाए तो इसमें एक चम्मच देसी घी और नींबू का रस डालकर चम्मच से मिला दें.

अब चावल को 10 मिनट तक उबालते हुए पकाएं. इसके बाद चावल को निकालकर देखें कि ठीक से पके हैं या नहीं. अगर चावल में कच्चापन हो तो उन्हें 5 मिनट तक और उबालकर पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें और छलनी की मदद से चावल का माड़ निकालकर अलग कर दें. इस तरह बिखरे हुए खिले-खिले चावल बनकर तैयार हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ें: हड्डियों को मजबूत बनाना है तो खाएं राजमा चाट, वजन घटाने में भी मिलेगी मदद, 15 मिनट में होगी तैयार

आप अगर कुकर में चावल पकाना चाहते हैं तो इसके लिए भिगोए चावल को कुकर में डालकर पहले एक उबाल आने तक पकाएं. इसके बाद उसमें देसी घी और नींबू रस डालकर चम्मच से मिला दें. फिर कुकर का ढक्कन बंद कर दो सीटी लगा दें. इसके बाद गैस बंद कर दें. कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें. इसके बाद खोलें तो आपको खिले-खिले चावल नज़र आएंगे.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link