मेंटल हेल्थ के लिए खतरनाक है अकेलापन, इससे कैसे निपटा जाए, महिलाएं जरूर फॉलो करें 5 टिप्स

[ad_1]

हाइलाइट्स

खुद के प्रति उदार सोच रखें और पॉजिटिव काम करें.
कुछ दिनों तक सोशल मीडिया से दूरी बनाएं.

Loneliness Effects On Women: बदलते लाइफस्‍टाइल और व्‍यस्‍त होती जिंदगी में लोग भीड़ में भी अकेलापन महसूस करते हैं. ये अकेलापन रिश्‍ते को सही तरीके से ना निभा पाने, भावनात्‍मक रूप से अलगाव महसूस करने या खुद से नाराजगी के कारण भी लोगों के मानसिक सेहत पर नकारात्‍मक असर डालने लगता है. ऐसे हालात में इंसान कई बार परिवार के साथ रहकर भी अकेला महसूस करता है. ऐसे अकेलेपन में महिलाएं आसानी से घिर जाती हैं और वे धीरे-धीरे लोगों से दूरी बनाने लगती हैं. यहां हम बता रहे हैं कि आप खुद को अकेलेपन से किस तरह बचा सकती हैं.

महिलाएं खुद को इस तरह बचाएं अकेलेपन से

खुद के प्रति रहें उदार
साइकोलॉजी टुडे के मुताबिक, अगर आप अपने इस बुरे हाल की वजह खुद का मानती हैं और हर वक्‍त खुद का सजा देती रहती हैं तो यह तरीका आपको कभी भी अकेलेपन से बाहर नही निकलने देगा. बेहतर होगा कि आप अपना ख्याल रखें, खुद को अच्‍छी लगने वाली चीजें करें और खुद के प्रति उदार बनें.

 

शेयर करें
आप जब कुछ पॉजिटिव काम करती हैं तो आप फीलगुड महसूस करती हैं. यही नहीं, आप खुद के प्रति अच्‍छा महसूस करती हैं. ऐसे में आप अपनी बातों को शेयर करें, लोगों की मदद करें और जरूरतमंदों के साथ अच्‍छा वक्‍त गुजारें.

 इसे भी पढ़ें : महिलाएं 5 तरीकों से करें बच्चों की बेहतर परवरिश, बन जाएंगी रोल मॉडल, किड्स भी बनेंगे स्मार्ट

रियल लाइफ में जिएं
सही मायने में सोशल मीडिया आपको अपनों से नजदीक नहीं, दूर ले जाता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप रियल लाइफ में जिएं. बेहतर होगा कि आप कुछ दिनों में लिए सोशल मीडिया से हट जाएं और अपने आसपास की जिंदगी को महसूस करें.

इसे भी पढ़ें : महिलाएं 5 तरीकों से खुद को बनाएं पॉजिटिव, हर कदम पर मिलेगी तरक्‍की, लाइफ में हमेशा रहेंगी खुश

एक्‍सपीरियेंस पर करें खर्च
जीवन में कुछ नया अनुभव हासिल करने के लिए भले ही आपको पैसे खर्च करने पड़े, आप खर्च करें. यह आपको दुनिया में जीने का नया मौका देता है. आप कहीं ट्रैवल करें, टूर पर जाएं, ट्रैकिंग का अनुभव लें यानी अब तक जो नहीं किया है, उन चीजों पर खर्च करें और नया अनुभव हासिल करें.

अजनबियों से करें बात
अगर आप राह चलते किसी से बात करती हैं तो आप बेहतर महसूस करेंगी. इसके लिए आप जब भी बाहर हों, तो लोगों से मिलते ही हैलो, गुड मॉर्निंग या आप कैसे हैं, आदि जरूर पूछती रहें.

अकेलेपन का असर
-अल्‍जाइमर की बीमारी
-ब्रेन फंक्‍शन में समस्‍या
-एंटीसोशल बिहेवियर
-हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक का खतरा
-याददाश्‍त की कमी
-तनाव का लगातार बढ़ना
-निर्णय लेने की क्षमता में कमी.

Tags: Life, Lifestyle, Women

[ad_2]

Source link