मार्केट बेस्ड केमिकल की जगह घर पर हर्बल चीज़ों से करें फेशियल, निखरेगी स्किन

[ad_1]

Facial at Home: सुंदर दिखने की ख्वाहिश हर किसी की होती है. इसके लिए कॉस्मेटिक से लेकर महंगे ट्रीटमेंट तक मार्केट में मौजूद है. हालांकि हर किसी को केमिकल वाले सेल्फकेयर प्रोडक्ट्स पसंद नहीं आते हैं. चेहरे को साफ और सुंदर दिखाने के लिए हम अक्सर फेशियल करवाते हैं या फिर घर पर ही फेशियल किट लाकर दिए गए डायरेक्शन के हिसाब से उसे यूज करते हैं.

यह जानते हुए भी कि मार्केट में मौजूद फेशियल किट में केमिकल्स की मात्रा अधिक होती है, जो हमारी स्किन के लिए लिए नुकसानदेह होते हैं, इन्हें यूज करने के अलावा हमारे पास ज़्यादा ऑप्शन नहीं होते हैं. आज हम आपको घर पर हर्बल फेशियल क्रीम बनाने का तरीके बताते हैं, जिससे आप घर पर थोड़ी मेहनत कर आप बिना किसी साइड अफेक्ट के चेहरे पर निखार ला सकते हैं.

घर पर बनाएं हर्बल फेशियल पैक

स्टेप्स
-फेशियल में सबसे पहला स्टेप क्लींजिंग होता है. इसके लिए आप 1 टेबलस्पून चावल के आटे में दही मिला लें. फिर इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर दोनों हाथों से स्क्रब करें और करीब 5 मिनट बाद धो लें. इसके अलावा आप क्लिंजिंग के लिए ऑलिव, बादाम या जोजोबा ऑयल को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और फिर गुनगुने पानी में कपड़ा गीला करके पोंछ लें. इससे चेहरे पर चिपकी गंदगी अच्छी तरह साफ हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: आपके भी बालों की जड़ों में होता है दर्द, तो राहत पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

-फेशियल में स्क्रब एक ज़रूरी हिस्सा होता है. स्क्रब से चेहरे के डेड सेल हटते हैं और सीबम का प्रोडक्शन भी ठीक होता है. इस हर्बल स्क्रब को बनाने के लिए आपको चोकर, बेसन और कच्चे दूध की जरूरत होती है. इन तीनों को मिलाकर पेस्ट बना लें और हल्के हाथों से 5 मिनट तक अपने चेहरे की मसाज करें. इसके बाद चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: मॉनसून में पतले बालों को बाउंसी बनाने के लिए यूज करें होममेड हेयर मास्क

– स्क्रब के बाद चेहरे पर मसाज करने के लिए ताजी मलाई का इस्तेमाल करें. इसके बाद आप मलाई में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिला लें और इसके मिश्रण से हल्के हाथों के साथ गोल-गोल घुमाते हुए मसाज करें. इससे आपका चेहरा खिल उठेगा.

– आखिर में बारी आती है फेस पैक की. इसके लिए आपको 1/4 चम्मच त्रिफला चूर्ण के साथ चुटकी भर हल्दी चाहिए. इसमें नीम की पत्ती का पाउडर और 2 बड़े चम्मच बेसन मिलाएं. फिर इसमें गुलाब जल की बूंदें मिलाकर इसे फेस मास्क की तरह लगाएं और सूखने पर चेहरा धो लें. इससे आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा और आप केमिकल वाले फेशियल प्रोडक्ट से बच सकेंगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link