मामूली सी बात पर जया बच्चन के हीरो बनते बनते रह गए अमोल पालेकर, डायरेक्टर को दिया जवाब, हाथ से फिसल गई फिल्म

[ad_1]

मुंबई: अमोल पालेकर (Amol Palekar) एक्टर बनने से पहले थिएटर जगत में डायरेक्टर के रूप में स्थाई तौर पर अपनी पहचान बना चुके थे. बासु चटर्जी, ऋषिकेश मुखर्जी जैसे दिग्गज फिल्म निर्देशक अमोल का नाटक देखने आया करते थे. साल 1971 में सत्यदेव दूबे की मराठी फिल्म ‘शांतता कोर्ट चालू आहे’ से एक्टिंग शुरू की. इसके बाद 1972 में आई फिल्म ‘पिया का घर’ हिंदी फिल्म में जया बच्चन (Jaya Bachchan) के अपोजिट बासु चटर्जी ने बतौर हीरो कास्ट कर लिया था. लेकिन अमोल पालेकर ने कुछ ऐसा कहा जिसे सुनकर बासु सहम गए और उन्हें से निकाल दिया.

मराठी फिल्म का हिंदी रीमेक ‘पिया का घर’ एक शानदार कॉमेडी फिल्म थी. इस फिल्म में जया बच्चन और अनिल धवन ने लीड रोल प्ले किया था. किशोर कुमार की आवाज में इस फिल्म का एक गाना ‘ये जीवन है’ आज भी गुनगुनाया जाता है. इस पिल्म में अनिल की जगह पहले अमोल पालेकर को कास्ट किया गया था, लेकिन फिल्म उनके हाथ से निकल गई. बरसों बाद अमोल पालेकर ने ‘पिया का घर’ फिल्म अपने हाथ से निकलने का खुलासा खुद किया.

दूरदर्शन के जमाने की दबंग एक्ट्रेस, 55 की उम्र में भी जलवा बरकरार, रॉयल किरदार से की वापसी

ताराचंद बड़जात्या से मिलने से कर दिया मना
एक इंटरव्यू में अमोल पालेकर ने बताया कि ‘बासु चटर्जी ने उन्हें फिल्म का ऑफर दिया था और मैंने भी तुरंत हां कर दी थी. फिल्म का निर्माण राजश्री प्रोडक्शन कर रहा था बातचीत के बाद बासु दा ने कहा कि ताराचंद बड़जात्या से मिल लो. इस पर मैंने पूछा कि क्यों ? उन्होंने कहा कि ये फिल्म वही बना रहे हैं तो उनसे आपको जाकर मिलना चाहिए. मैंने मना कर दिया तो वह हैरान रह गए. उन्होंने मुझसे इसकी वजह पूछी तो मैंने कहा आपने मुझे लीड रोल के लिए चुना है, तो आपको मुझ पर विश्वास है. आप मुझे उनसे मिलवाए और उनसे मेरा ठीक से परिचय करवाएं. फिल्म के प्रोड्यूसर से मिलने के लिए कतार में खड़े होकर नहीं जाना चाहता वह भी तब जब डायरेक्टर ने मुझे फिल्म में कास्ट करने का मन बना लिया हो’.

अनिल धवन को मिल गया मौका
अमोल ने आगे बताया था कि ‘मेरी बात सुनकर बासु दा काफी सहम गए थे. उन्होंने कहा कि आपने कभी अपना करियर शुरू नहीं किया है और आपको बहुत अहंकार है. मैंने कहा मैं ऐसा ही हूं. इसके बाद फिल्म अनिल धवन को मिल गई. फिर अनिल ने जया बच्चन के साथ काम किया’.

ये भी पढ़िए-JUBILEE: ये थे बॉलीवुड के असली जुबली कुमार, राजेश खन्ना ही तोड़ पाए रिकॉर्ड, बंगला भी निकला लकी

बासु चटर्जी के साथ ही की पहली हिंदी फिल्म ‘रजनीगंधा’
मजे की बात है इसके दो साल बाद बासु चटर्जी ने ही अमोल पालेकर को लेकर ‘रजनीगंधा’ फिल्म बनाई. ये फिल्म सुपर-डुपर हिट हुई. अमोल पालेकर ने चितचोर, घरौंदा, मेरी बीवी की शादी, गोलमाल, नरम-गरम, श्रीमान-श्रीमती जैसी कई यादगार फिल्में बॉलीवुड को दी हैं. बतौर निर्माता निर्देशक ज्यादा सक्रिय हैं.

Tags: Amol Palekar, Entertainment Special, Jaya bachchan

[ad_2]

Source link