मानसून में ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो जाएं बेंगलुरु, इस शहर की शाम आपको देंगी खूबसूरत यादें

[ad_1]

Weakened trip to Bengaluru: भारत के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित बेंगलुरु देश का तीसरा सबसे बड़ा शहर है. बेंगलुरु सिलिकॉन वैली और गार्डन सिटी के नाम से भी जाना जाता है. आईटी हब के तौर पर प्रचलित यह शहर बेहद खूबसूरत और साफ-सुथरा होता है. बेंगलुरु आज के समय में एक अच्छी मॉडर्न सिटी होने के साथ अपनी प्राचीन विरासत और वास्तुकला के लिए भी लोकप्रिय है.

समुद्र के तटों से भरा यह शहर घूमने के लिए काफी अच्छा विकल्प हो सकता है. बेंगलुरु में आपको प्राकृतिक झील, बड़े मॉल,म्यूजियम औरआर्ट गैलरी जैसे कई पॉपुलर ट्रेवल डेस्टिनेशन  देखने को मिलेंगे. बेंगलुरु शहर तकनीक और इतिहास का एक मिलाजुला संगम है. बेंगलुरु एक मेट्रोपॉलिटन शहर होने के बावजूद अपने भीतर बहुत बड़ा इतिहास समाए हुए हैं.

इसे भी पढ़ेंः मानसून में प्लान कर रहे हैं हनीमून, तो कोडैक्क्नाल का ट्रिप बनाएं

बेंगलुरु में घूमने की जगह
मैजेस्टिक पैलेस – मैजेस्टिक पैलेस बेंगलुरु शहर का बेहद सुंदर महल है, जो अद्भुत वास्तुकला के लिए लोकप्रिय है. यह विशाल महल 1878 में निर्मित करवाया गया था. इसकी खास बात यह है कि यह विंडसर कैसल से प्रेरित है. महल के भीतर एक ऑडियो क्लिप की व्यवस्था है, जिसके ज़रिए टूरिस्ट इसका इतिहास जान सकते हैं. आप महल में जाकर इसकी भव्यता का आनंद ले सकते हैं.

बोटैनिकल गार्डन, लालबाग
बोटैनिकल गार्डन बेंगलुरु शहर में स्थित एक अध्ययन केंद्र है, जहां पर बॉटनी के स्टूडेंट्स पढ़ाई करते हैं. अगर आपको साइंस मे रूचि है, तो यह गार्डन आपके लिए बेहतरीन जगह हो सकती है. इसमें हजारों प्रजाति की वनस्पतियां हैं. लाल बाग में मौजूद रॉक लगभग 3000 साल पुराने माने जाते हैं. लालबाग में घूमने के लिए आप प्रातः 6 बजे से लेकर शाम के 7 बजे तक जा सकते हैं.

उलसूर झील
उलसूर झील बेंगलुरु शहर की कई बड़ी झीलों में से एक है. यह झील लगभग 50 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में फैली हुई है. उलसूर झील पिकनिक मनाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है. यहां का प्राकृतिक दृश्य बहुत ही मनमोहक और सुंदर है. यहां आकर आप बोटिंग भी कर सकते हैं. उलसूर झील को देखने के लिए शाम का समय सबसे अच्छा रहता है.

इसे भी पढ़ेंः Travel Destination: ‘जन्नत’ नजर आते हैं केरल के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, तस्वीरें देखकर सब कुछ भूल जाएंगे

इस्कॉन मंदिर
बेंगलुरु शहर में स्थित इस्कॉन मंदिर राजाजी नगर क्षेत्र में आता है. इस्कॉन मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित कर बनवाया गया है. भारत में यूं तो कई इस्कॉन स्थापित है, लेकिन इसकी अद्भुत संरचना ही इसके आकर्षण का प्रमुख कारण है.मंदिर के चारों ओर एक आध्यात्मिक माहौल बना रहता है. मंदिर में शाम की आरती देखने लायक होती है, जो मन को शांति का अनुभव कराती है. मानसून शुरू हो चुका है, इस समय वीकेंड पर बेंगलुरु में शाम बिताने का मजा अलग ही होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Travel

[ad_2]

Source link