मानसिक थकान और लो प्रोडक्टिविटी की वजह कहीं ओवरथिंकिंग तो नहीं, 4 उपायों से करें इसे कंट्रोल, रहेंगे रिलैक्स

[ad_1]

हाइलाइट्स

कई बार खालीपन ओवरथिंकिंग का कारण बन जाता है.
यह प्रयास करें कि आपके आसपास खुशहाल लोग हों.

Tips To Control Overthinking: किसी चीज को लेकर अगर आप बहुत लंबे समय से सोच रहे हैं और उस विषय पर सोचने के अलावा आपका ध्‍यान किसी भी काम पर नहीं जा रहा, तो यह बताता है कि आप जरूरत से ज्‍यादा सोच रहे हैं और ओवर थिंकिंग कर रहे हैं. शोधों में ये पाया गया है कि ओवरथिकिंग डिप्रेशन, एंजायटी, पोस्‍ट ट्रॉमेटिक डिस्‍ऑर्डर की वजह बन जाता है. यही नहीं, ओवरथिंकिंग की वजह से सोशल एंजायटी डिसऑर्डर, पैनिक डिसऑर्डर आदि की समस्‍या भी जन्‍म ले लेती है, जिससे उबरने के लिए थेरेपीज तक की जरूरत पड़ती है.

ओवरथिंकिंग के लक्षण
 वेरीवेलमाइंड के मुताबिक, अगर आप यह पता करना चाहते हैं कि कहीं आप भी तो ओवरथिंकिंग नहीं कर रहे, इसकी पहचान आप नीचे दिए गए संकेतों की मदद से पता कर सकते हैं.

-किसी और चीज के बारे में सोचने में असमर्थता
-आराम करने में असमर्थ होना
-लगातार चिंता महसूस करना
-अपने नियंत्रण से बाहर की चीजों को ठीक करने का प्रयास करना
-मानसिक रूप से थकान महसूस होना
-बहुत अधिक नकारात्मक विचार आना
-मन में बार बार एक जैसी स्थिति या अनुभव को महसूस करना
-बुरी से बुरी स्थिति के बारे में सोचना

ओवरथिंकिंग से बचने के 4 टिप्स

खुद को रखें व्‍यस्‍त
कई बार खालीपन ओवरथिंकिंग का कारण बन जाता है. ऐसे में कोशिश करें कि आप खुद को बिजी रखें और खाली समय में भी कुछ ना कुछ करते रहें. आप इस वक्‍त कुछ क्रिएटिव काम कर सकते हैं. मसलन पेंटिंग, डांसिंग, कुकिंग आदि.

इसे भी पढ़ें-हाई रिच प्रोटीन के लिए मटन-चिकेन नहीं, ये 5 वेजिटेरियन फूड है एनर्जी का पावरहाउस, रग-रग में भर देंगे ताकत

खुद को रखें खुश
आप यह प्रयास करें कि आपके आसपास खुशहाल लोग हों. इस तरह आप नकारात्‍मक माहौल से निकलकर खुद को खुश रखने का प्रयास करेंगे. इसके लिए आप नए दोस्‍त बनाएं, साथ घूमें फिरें, दीवारों से बाहर आकर प्रकृति के नज़दीक जाएं.

मेडिटेशन करें
मेडिटेशन ओवरथिंकिंग से बचने में काफी मदद करता है. यह आपके मन को शांत करने और बुरे ख्‍यालों को रोकने काम करता है. यह आपके मानसिक थकान को भी दूर करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः पुरुषों को महिलाओं की अपेक्षा कैंसर का खतरा ज्यादा, जानें वजह

खुद को करें माफ
अगर आपने अपने जीवन के शुरुआत में कुछ गलतियां की हैं तो हो सकता है कि वैसी गलतियां फिर ना हो, इसके लिए आप हर वक्‍त अलर्ट रहते हैं और आपके मन में कुछ खोने का डर बना रहता है. लेकिन बेहतर होगा कि अपनी पुरानी गलतियों को खोड़कर खुद का नए सिरे से स्‍वीकारें और खुद को माफ करें.

Tags: Health, Lifestyle, Mental health

[ad_2]

Source link