महंगे कपड़ों को धोते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं फेड होगा कलर

[ad_1]

हाइलाइट्स

कपड़े धोते समय ज्यादा डिटर्जेंट डालने से कपड़ों का रंग फेड हो सकता है.
गर्म पानी में कपड़े धोने से कपड़ों का रंग जल्दी उतर जाता है.

Cloth Washing Tips: स्टाइल और फैशन के इस दौर में कई लोग महंगी ड्रेसेस पहनने के शौकीन होते हैं. ऐसे में शॉपिंग करते समय ज्यादातर लोग एक्सपेंसिव और लेटेस्ट कलेक्शन की तलाश में रहते हैं. हालांकि कई बार महंगे कपड़े (Cloth washing) भी जल्दी फेड हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ आसान टिप्स फॉलो कर महंगे कपड़ों के कलर को फेड होने से बचा सकते हैं.

महंगे कपड़ों की लोग काफी केयर करते हैं. इसके बावजूद कुछ कपड़ों का रंग जल्दी उतरने लगता है. जिससे न सिर्फ कपड़ों की चमक चली जाती है बल्कि ड्रेस भी पुरानी हो जाती है. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं कपड़ों की देखभाल करने के कुछ टिप्स, जिसे आजमाकर आप कपड़ों को बिल्कुल नए जैसा रख सकते हैं.

महंगे कपड़ों को धोते समय रखें इन बातों का ख्याल

ज्यादा डिटर्जेंट यूज करने से बचें
डिटर्जेंट में कैमिकल का इस्तेमाल काफी अधिक मात्रा में किया जाता है. ऐसे में कपड़े धोते समय ज्यादा डिटर्जेंट डालने से कपड़ों का रंग फेड हो सकता है. इसलिए कपड़े धोते समय सीमित मात्रा में डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें: आयरन के बिना ऐसे करें कपड़ों को प्रेस, मिनटों में हो जाएंगे रिंकल फ्री

कपड़े सुखाने के टिप्स
कपड़े धोने के बाद कई लोग कपड़ों को निचोड़ कर धूप में डाल देते हैं. ऐसे में डायरेक्ट धूप लगने से कपड़ों का रंग उतर जाता है. इसलिए कपड़ों को धोने के बाद इन्हें निचोड़ने से बचें. साथ ही कपड़ों को हमेशा उल्टा करके धूप में सूखने के लिए डालें. इससे कपड़ों का कलर फेड नहीं होगा.

गर्म पानी में न धोएं कपड़े
कपड़े धोने के लिए कुछ लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. जिससे कपड़े का रंग जल्दी उतर सकता है. ऐसे में कपड़े धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल बेहतर रहता है. वहीं कपड़े ज्यादा गंदे होने पर आप कपड़ों को 15 मिनट के लिए डिटर्जेंट के पानी में भिगो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कपड़े आयरन करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, आसानी से दूर हो जाएंगी सिलवटें

अधिक समय तक न भिगोएं कपड़े
ज्यादा देर तक कपड़ों को डिटर्जेंट के पानी में भिगोने से भी कपड़े रंग छोड़ना शुरू कर देते हैं. साथ ही कपड़े स्मैल भी करने लगते हैं. ऐसे में आधे घंटे से ज्यादा कपड़ों को पानी में भिगोने से बचें. इससे कपड़ों की चमक बरकरार रहती है.

फैब्रिक कंडीशनर की मदद लें
कपड़ों का कलर और चमक बरकरार रखने के लिए आप फैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. फैब्रिक कंडीशनर कपड़ों के लिए लुब्रिकेट का काम करता है. इससे कपड़ों की रौनक बनी रहती है और कपड़ों का कलर भी फेड नहीं होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link