भारत को इस साल मिलेगा नया सुपर कंप्‍यूटर, किरेन रीजीजू बोले- एडवांस होंगे मौसम पूर्वानुमान केंद्र

[ad_1]

नई दिल्ली. केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रीजीजू (Kiren Rijiju) ने बुधवार को कहा कि भारत इस साल के अंत में मौसम की भविष्यवाणी करने वाले संस्थानों के लिए अपना नया 18 पेटाफ्लॉप सुपर कंप्यूटर पेश करेगा. रीजीजू ने नोएडा में मंत्रालय के राष्ट्रीय मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान केन्द्र (एनसीएमआरडब्ल्यूएफ) का दौरा करने के बाद यह घोषणा की. एनसीएमआरडब्ल्यूएफ में ‘मिहिर’, 2.8 पेटाफ्लॉप सुपर कंप्यूटर है, जबकि भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम), पुणे में ‘प्रत्यूष’, 4.0 पेटाफ्लॉप सुपर कंप्यूटर है.

रीजीजू ने संवाददाताओं से कहा, ‘नया सुपर कंप्यूटर 900 करोड़ रुपये की लागत से खरीदा जाएगा.’ इसके बाद मंत्री किरेन रीजीजू ने ट्वीट में लिखा कि नेशनल सेंटर फॉर मीडियम रेंज वेदर फोरकास्टिंग (NCMRWF) का दौरा करके प्रसन्नता हुई, जो मौसम और जलवायु मॉडलिंग में उत्कृष्टता का केंद्र है. हमारे देश के लिए उन्नत न्यूमेरिकल वेदर प्रेडिक्शन (NWP) सिस्टम विकसित करने का उनका मिशन सराहनीय है. गर्व की बात है कि एनसीएमआरडब्ल्यूएफ क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए मौसम और जलवायु के लिए बिम्सटेक केंद्र के रूप में भी कार्य करता है.

NCMRWF में 50% वैज्ञानिक महिलाएं
उन्‍होंने लिखा कि नेशनल सेंटर फॉर मीडियम रेंज वेदर फोरकास्टिंग (NCMRWF) पर अविश्वसनीय रूप से गर्व है, जहां 50% वैज्ञानिक महिलाएं हैं और उल्लेखनीय 95% डॉक्टरेट की डिग्री रखती हैं. इस केंद्र का उद्देश्‍य मौसम और जलवायु अनुसंधान में बाधाओं को हल करना और उत्कृष्टता प्राप्त करना है. NCMRWF उन्नत मौसम और जलवायु पूर्वानुमान सेवाओं के भविष्य की कल्पना करता है. महासागर-वातावरण मॉडलिंग और पूर्वानुमान पर गहन ध्यान देने के साथ, हम मध्यम-श्रेणी की भविष्यवाणियों में महत्वपूर्ण सुधार लाने और मौसमी पूर्वानुमान के लिए अपनी क्षमताओं का विस्तार करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं.

Tags: Kiren rijiju, Weather forecast, मौसम

[ad_2]

Source link