ब्लड शुगर 70 mg/dL से कम होना भी खतरनाक, ये 5 लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान, जानलेवा हो सकती है लापरवाही

[ad_1]

हाइलाइट्स

ब्लड शुगर को मेंटेन करने के लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए.
ज्यादा इंसुलिन लेने की वजह से ब्लड शुगर लो हो सकती है.

All About Hypoglycemia: डायबिटीज इन दिनों महामारी बन चुकी है और करोड़ों लोग इसकी चपेट में आकर परेशानियों का सामना कर रहे हैं. डायबिटीज एक ऐसी कंडीशन होती है, जिसमें व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर बढ़ जाता है. ब्लड शुगर का नॉर्मल लेवल 100 mg/dL से कम होता है. इससे ज्यादा होने पर हाई ब्लड शुगर की समस्या हो जाती है. क्या आप जानते हैं कि ब्लड शुगर 70 mg/dL से कम हो जाए तो लोगों को लो ब्लड शुगर की परेशानी हो सकती है. ब्लड शुगर कम होने पर भी जानलेवा साबित हो सकता है. आज आपको बताएंगे कि लो ब्लड शुगर किन वजहों से हो सकता है और इसके क्या लक्षण हैं.

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के मुताबिक लो ब्लड शुगर की समस्या को मेडिकल की भाषा में हाइपोग्लाइसीमिया (Hypoglycemia) कहा जाता है. आमतौर पर यह परेशानी टाइप 1 डायबिटीज वाले मरीजों के साथ होती है. कई बार यह अन्य लोगों को भी हो सकती है, जो डायबिटीज के मरीज नहीं हैं. ब्लड शुगर लो होने पर वीकनेस, चलने में परेशानी और दौड़े जैसी समस्या भी हो सकती है. अगर सही समय पर इसका इलाज न किया जाए तो हाइपोग्लाइसीमिया की समस्या जानलेवा भी साबित हो सकती है. ऐसे में इसके लक्षणों को पहचान कर समय पर इलाज कराना चाहिए.

यह भी पढ़ें- शरीर में विटामिन की कमी होने पर दिखते हैं 5 संकेत, वक्त रहते कर लें पहचान

लो ब्लड शुगर के 5 लक्षण

– तेजी से दिल धड़कना
– कांपना और पसीना आना
– घबराहट और बेचैनी होना
– चिड़चिड़ापन या कंफ्यूजन
– चक्कर आना और भूख लगना

लो ब्लड शुगर होने की बड़ी वजह

ब्लड शुगर नॉर्मल से कम होने की कई वजह हो सकती हैं. कई बार बहुत अधिक इंसुलिन लेने की वजह से भी ब्लड शुगर लो हो सकता है. फिजिकल एक्टिविटी की कमी और शराब का सेवन करना भी ब्लड शुगर लेवल को गड़बड़ा सकता है. आपके खाने में कितना फैट, प्रोटीन और फाइबर है, यह भी ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करता है. गर्म मौसम का असर भी शुगर लेवल पर पड़ता है. आपके शेड्यूल में अप्रत्याशित परिवर्तन, ज्यादा ऊंचाई पर समय बिताना और माहवारी की वजह से भी लो ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है. आपको लो ब्लड शुगर के लक्षण दिखें, तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- तंदुरुस्त रहने के लिए रोज पिएं लाल जूस, कोलेस्ट्रॉल-बीपी की समस्या होगी दूर

Tags: Blood Sugar, Diabetes, Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link