बॉटनेट और मैलवेयर से डिवाइस को सिक्योर करने के लिए इस्तेमाल करें ये फ्री टूल, सरकार ने दी सलाह

[ad_1]

हाइलाइट्स

बॉटनेट आपके कंप्यूटर या डिवाइस को नुकसान पहुंचाने के लिए कई तरह की एक्टिविटी कर सकता है.
इस वेबसाइट का मकसद भारतीय यूज़र के डिवाइस को बॉटनेट से बचाना और साफ करना है.
मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी ने ‘साइबर स्वच्छता केंद्र’ नाम की वेबसाइट लॉन्च की थी

नई दिल्ली. टेक्नोलॉजी ने हमारा काम आसान कर दिया है, लेकिन इससे मैलवेयर का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार भी लोगों में लगातार जागरुकता फैलाने का प्रयास कर रही है. दूरसंचार विभाग की ओर से लोगों को SMS भेजा जा रहा है, जिसमें लिखा है, ‘रहें साइबर सुरक्षित! अपने डिवाइस को बॉटनेट संक्रमण और मालवेयर से सुरक्षित करने के लिए, सीईआरटी-इन, भारत सरकार www. csk.gov.in पर ‘फ्री बॉट रिमूवल टूल’ डाउनलोड करने की सलाह देता है’.

सबसे पहले बता दें कि बॉटनेट बॉट्स/कॉम्प्रोमाइज्ड मशीनों का एक नेटवर्क है जो दुर्भावनापूर्ण गतिविधि करने के लिए सिंक में काम करता है. बॉटनेट आपके कंप्यूटर या डिवाइस को नुकसान पहुंचाने के लिए कई तरह की एक्टिविटी कर सकता है, जिसमें आपके कंप्यूटर / डिवाइस से जानकारी लेना, नेटवर्क में दूसरे कंप्यूटरों/डिवाइस में खुद को फैलाना, जिससे संकट का दायरा बढ़ जाता है. अन्य मालवेयर डाउनलोड करना, स्पैमिंग, सेवा की मनाही (डीओएस), आदि जैसे साइबर हमले शुरू करने के लिए आपके कंप्यूटर/डिवाइस का इस्तेमाल करना शामिल है.

बता दें कि भारत सरकार के ‘डिजिटल इंडिया’ अभियान के तहत मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी ने ‘साइबर स्वच्छता केंद्र’ नाम की वेबसाइट लॉन्च की थी. इस वेबसाइट का मकसद भारतीय यूज़र के डिवाइस को बॉटनेट से बचाना और साफ करना है.

यूज़र्स को मिले SMS में जो लिंक दिया गया है, वह इसी वेबसाइट का है, और वेबसाइट खोलने पर देखा जा सकता है कि इसपर लिखा है, ‘साइबर स्वच्छता केंद्र (Botnet Cleaning and Malware Analysis Centre). ये वेबसाइट यूजर्स को इन्फर्मेशन और टूल्स मुहैया करवाती है ताकि वे अपने सिस्टम्स और डिवाइसेज को सुरक्षित रख सकें.

वेबसाइट पर मिलते हैं कई एंटीवायरस टूल
वेबसाइट पर Security Tools सेक्शन में कई फ्री बॉट रिमूवल टूल मिलते हैं, जो कि माइक्रोसॉफ्टट विंडोज़ के लिए हैं. यहां लिस्ट में eScan एंटीवायरस दिया गया है जिसे यूज़र्स डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा K7 सिक्योरिटी एंटीवायरस, और QuickHeal ऐंटीवायरस के पेज का लिंक भी दिया गया है.

Android
अच्छी बात ये है कि यहां पेज पर एंड्रॉयड के लिए भी फ्री बॉट रिमूवल टूल दिया गया है, जो कि eScan Antivirus है. इसे डाउनलोड करने का लिंक और QR स्कैन कोड दोनों दिया है, जिसका इस्तेमाल यूज़र अपने फोन की सेफ्टी के लिए कर सकते हैं.

Tags: Cyber Attack, Mobile Phone, Tech news hindi

[ad_2]

Source link