बिना तेल के बनाएं टेस्टी वेजीटेबल पुलाव, फैट बढ़ने की चिंता भी होगी दूर, आसानी से मिनटों में करें तैयार

[ad_1]

हाइलाइट्स

ऑयल फ्री वेजिटेबल पुलाव टेस्टी होने के साथ काफी हेल्दी भी है.
ऑयल फ्री वेजिटेबल पुलाव बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल होता है.

Oil Free Vegetable Pulao Recipe: पुलाव एक ऐसी फूड डिश है जो कि काफी टेस्टी होती है और मिनटों में बनकर तैयार हो जाती है. वेजिटेबल पुलाव तो काफी हेल्दी डिश है. आज हम आपको बिना तेल का इस्तेमाल किए वेजिटेबल पुलाव बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. आप अगर अपनी हेल्थ को लेकर अलर्ट रहते हैं और वजन पर लगातार नजर बनाए रखते हैं तो नो ऑयल रेसिपी के तौर पर वेजिटेबल पुलाव को बना सकते हैं. वेजिटेबल पुलाव रेसिपी को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर सर्व किया जा सकता है. ये काफी हेल्दी फूड डिश है.
ऑयल फ्री वेजिटेबल पुलाव बनाने के लिए चावल, सब्जियों के साथ ही दूध का भी इस्तेमाल किया जाता है. इस हेल्दी रेसिपी को आप बच्चों को भी सर्व कर सकते हैं. आपने अगर कभी बिना तेल के वेजिटेबल पुलाव को नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: आम का मीठा अचार डालने में मदद करेगा आसान तरीका, खाने वाले चाट लेंगे उंगलियां, मिलेगी खूब तारीफ

ऑयल फ्री वेजिटेबल पुलाव बनाने के लिए सामग्री
चावल – 2 कप
गाजर कटी – 2
फलियां – 1/2 कप
दूध – 3/4 कप
हल्दी – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
तेजपत्ता – 2
लौंग – 3-4
काली मिर्च – 1/4 टी स्पून
छोटी इलायची – 3-4
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
चीनी – स्वादानुसार
दालचीनी – 1 छोटा टुकड़ा
जायफल – 1/2
नमक – स्वादानुसार

ऑयल फ्री वेजिटेबल पुलाव बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर ऑयल फ्री वेजिटेबल पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ करें और उन्हें पानी से 2-3 बार अच्छी तरह से धोएं. इसके बाद चावल को आधा घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद कुकर में आधा कप से थोड़ा सा कम दूध डालें और गर्म करने के लिए रख दें. इसके बाद कुकर में लौंग, तेजपत्ता, जायफल, इलायची और दालचीनी का टुकड़ा भी डालें और चावल को पकने दें. अब गाजर, बीन्स और फूलगोभी के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें.

अब सारी सब्जियों को कुकर में डालें और पकने दें. इसमें हल्दी, चीनी और स्वादानुसार नमक डालकर चम्मच से चलाते हुए पकाएं. आप चाहें तो इसके काजू के टुकड़े भी डाल सकते हैं. इसके बाद अब भिगोये चावल को पानी से निकालें और उसे कुकर में डाल दें. चावल को चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि दूध सूख न जाए. इसके बाद बचा हुआ दूध और थोड़ा सा पानी डालें.

इसे भी पढ़ें: अदरक-लहसुन का पेस्ट लंबे समय तक करना है स्टोर? इस तरीके से बनाएं, नहीं होगा खराब!

अब कुकर का ढक्कन लगाएं और 1-2 सीटियां आने तक का इंतजार करें. इसके बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें. उसके बाद ढक्कन खोलें. टेस्टी नो ऑयल वेजिटेबल पुलाव बनकर तैयार हैं. इसके ऊपर हरी धनिया पत्ती गार्निश करें और गर्मागर्म ही सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link