बारिश में इन आसान तरीकों से सुखाएं कपड़े, स्मेल फ्री रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

[ad_1]

Tips and tricks: मानसून के मौसम में कई बार अचानक से बरसात शुरू हो जाती है. ऐसे में लोग खुद को तो जैसे-तैसे भीगने से बचा लेते हैं. मगर, मानसून (Monsoon) में कपड़ों को बारिश से बचाना काफी मुश्किल हो जाता है. वहीं एक बार भीगने के बाद कपड़े जल्दी सूखते भी नहीं है और उनमें से बदबू आने लगती है. ऐसे में कुछ खास टिप्स फॉलो करके आप न सिर्फ मानसून में कपड़ों को आसानी से सुखा सकते हैं बल्कि उन्हें स्मैल फ्री भी रखा जा सकता है.

दरअसल मानसून में अक्सर बरसात के कारण कभी छत पर डले कपड़े गीले हो जाते हैं. तो कभी पानी की बौछार सूखे कपड़ों को भी भिगो देती है. वहीं आसामान में काले बादल घिरे होने के कारण कपड़ों को सुखाना टेढ़ी खीर बन जाता है. साथ ही धूप न लगने की वजह से कपड़े बदबू करने लगते हैं. ऐसे में कुछ आसान तरीके कपड़ों को सुखाने के साथ-साथ उनकी बदबू दूर करने में भी मददगार हो सकते हैं.

हैंगर का करें इस्तेमाल
बारिश के मौसम में छत या बालकनी में कपड़ों को सुखाना नामुमकिन होता है. ऐसे में आप कपड़े सुखाने के लिए हैंगर का इस्तेमाल कर सकते हैं. गीले कपड़ों को हैंगर में डालकर पंखे के नीचे टांगने से कपड़े जल्दी सूख जाएंगे.

ये भी पढ़ें: काली पड़ी चाय की छन्नी को साफ करने के लिए अपनाएं ये तरीके, मिनटों में चमकने लगेगी नए जैसी

नींबू से धोएं कपड़े
बरसात में अक्सर धूप न लगने से कपड़ों में स्मैल आने लगती है. ऐसे में आप नींबू की मदद ले सकते हैं. जी हां, 1 बाल्टी पानी में नींबू का रस मिलाएं. अब इस पानी में कपड़ों को डुबोकर निचोड़ लें. इससे आपके कपड़ों में से बिल्कुल बदबू नहीं आएगी.

वॉर्डरोब में रखें चॉक
बारिश के मौसम में बढ़ती नमी का असर वॉर्डरोब में रखे कपड़ों पर भी पड़ने लगता है. ऐसे में आप वॉर्डरोब में सिलिकॉन पाउडर या चॉक पाउडर का पाउच रख सकते हैं. ये नुस्खा वॉर्डरोब से नमी दूर करने के अलावा वॉर्डरोब को स्मैल फ्री रखने में भी मददगार होगा.

बेकिंग सोडा की लें मदद
कपड़ों से बदबू दूर करने और कपड़ों को फंगस से बचाने के लिए आप बेकिंग पाउडर भी यूज कर सकते हैं. इसके लिए बेकिंग पाउडर को पानी में डालकर मिक्स करें. अब इस पानी में कपड़ों को धोने से आपके कपड़े मानसून के साइड इफेक्ट से बचे रहेंगे.

ये भी पढ़ें: चूहों को घर से भगाने में कारगर हैं ये आसान तरीके, चुटकियों में हो जाएंगे गायब

पानी और डिटर्जेंट पर दें ध्यान
बरसात में गंदे कपड़ों को ज्यादा दिनों तक रखने से भी उनमें बदबू आने लगती है. वहीं कपड़ों को साफ करते समय किसी अच्छे डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल करके भी बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके अलावा कपड़ों को ज्यादा देर तक पानी में भिगोकर रखने से बचें. वरना कपड़ों में से बदबू आनी शुरू हो सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link