बस 10 रुपये में बालों में डालें जान, बनाएं डीआईवाई हेयर सीरम, एक नहीं बनेंगी दो-दो चोटी!

[ad_1]

हाइलाइट्स

आप आसानी से घर पर हेयर सीरम बनाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं.
आप इन्‍हें हफ्तेभर के लिए स्‍टोर कर सकते हैं और इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

Homemade Hair Serum: गर्मी, धूप, पसीना बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. इनकी वजह से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है और डैंड्रफ आदि बालों को तेजी से कमजोर कर द‍ेते हैं. इस तरह धीरे-धीरे बालों में हर तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं. अगर आपके बाल भी गर्मी के मौसम में कमजोर हो गए हैं और पतले हो  रहे हैं तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप बालों को मोटा और मजबूत बना सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं एक ऐसा डीआईवाई हेयर सीरम बनाने का तरीका, जो आपके बालों की कई समस्‍याओं को कुछ ही दिनों में ठीक कर सकता है. आइए जानते हैं इसे बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका.

डीआईवाई हेयर सीरम बनाने का तरीका

सामग्री
3 छोटे छोटे प्‍याज
3 से 4 चम्‍मच चाय की पत्‍ती
एक ग्‍लास पानी
स्‍प्रे बोतल

बनाने का तरीका
-सबसे पहले आप एक पैन में एक गिलास पानी डाल लें और गैस को मीडियम आंच पर गर्म करें. जब पानी गर्म हो जाए तो इसमें चाय की पत्तियों को डालकर मिला लें. अब पैन को ढंक दें.

-प्‍याज को छील लें और पतले-पतले स्‍लाइस में इसे काट लें. अब इन कटे प्‍याज को चाय की पत्तियों वाले पानी में डाल लें. आप चाहें तो प्‍याज का छिलका भी इस उबलते पानी में डाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सन टैनिंग ने छीन लिया है स्किन का निखार, 8 घरेलू तरीकों की लें मदद, मिनटों में दमक उठेगी त्वचा

-अब 15 मिनट तक कम आंच पर इसे पकाते रहें. अब इसे गैस से उतारें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें. ठंडा हो जाए तो आप इसे छन्‍नी की मदद से छान लें और स्‍प्रे बोतल में इसे सावधानी से डाल लें. आपको हेयर सीरम तैयार है.

इसके फायदे
यह हेयर सीरम हर उम्र के लोग अपने बालों पर लगा सकते हैं और बालों को हेल्‍दी रख सकते हैं. आपको बता दें कि यह सीरम आपके बालों का काला बनाने के काम भी आ सकता है. अगर आपके बाल उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं तो आप इसका इस्‍तेमाल शुरू कर दें. बाल वापिस काले हो जाएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

ये भी पढ़ें: गर्मी में करनी है त्वचा की खास देखभाल, ट्राई करें टमैटो आइस क्यूब, चुटकियों में आएगा चेहरे पर निखार

Tags: Beauty Tips, Hair Beauty tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link