फिट और तंदुरुस्त रहने के लिए रोज पिएं लाल जूस, कोलेस्ट्रॉल-बीपी की समस्या होगी दूर, 4 फायदे कर देंगे हैरान

[ad_1]

हाइलाइट्स

चुकंदर का जूस हार्ट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है.
बुजुर्ग लोगों की मेमोरी के लिए यह जूस लाभकारी होता है.

Beet Juice Health Benefits: चुकंदर को हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. चुकंदर को कुछ लोग सलाद के तौर पर खाते हैं, तो तमाम लोग चुकंदर का जूस पीना पसंद करते हैं. चुकंदर का सेवन किसी भी तरीके से करना फायदेमंद रहता है. अगर आप अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल कर लें तो कई परेशानियों से राहत मिल सकती है. गर्मियों का मौसम आने वाला है और लोग इस मौसम में जूस पीना काफी पसंद करते हैं. ऐसे में चुकंदर का जूस आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. चुकंदर ना सिर्फ बीमारियों से बचाता है, बल्कि कई बीमारियों से राहत भी दिलाता है. इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे.

चुकंदर के जूस में पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक कॉपर, विटामिन और मिनरल्स समेत कई पोषक तत्व होते हैं. सभी पोषक तत्व शरीर को फौलादी बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2012 में सामने आई एक स्टडी में पता चला था कि चुकंदर का जूस पीने से एक्सरसाइज स्टेमिना और मसल पावर बूस्ट हो सकती है. इसमें वॉटर सॉल्युबल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कैंसर सेल्स से बचा सकते हैं. शरीर के इन्फ्लेमेशन को कम कर सकते हैं.

चुकंदर के जूस के 4 बड़े फायदे

– चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. हर दिन करीब 250 ml चुकंदर का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है और आपकी ब्लड वेसल्स को रिलैक्स कर सकता है. इससे हार्ट हेल्थ इंप्रूव हो जाती है.

यह भी पढ़ें- रोज सुबह करें यह काम, कभी नहीं बनेंगे दिल के मरीज, डॉक्टर ने बताया तरीका

– एक स्टडी में पता चला था कि चुकंदर के जूस में मौजूद नाइट्रेट्स ज्यादा उम्र के लोगों के ब्रेन में ब्लड की सप्लाई बेहतर कर देते हैं, जिससे उनमें डिमेंशिया की कंडीशन को स्लो किया जा सकता है. बुजुर्गों की मेमोरी के लिए यह जूस वरदान साबित हो सकता है.

– मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए चुकंदर का जूस बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फैट बिल्कुल नहीं होता. इसकी मदद से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. आप अपने दिन की शुरुआत चुकंदर के जूस के साथ कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- 5 तरीके खत्म कर देंगे यूरिक एसिड की समस्या, यूरोलॉजिस्ट ने बताया फॉर्मूला

– चुकंदर का जूस टोटल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है. यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और लिवर के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है. कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों को यह राहत दिला सकता है.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link