पेट में गैस और अल्सर को बढ़ा देते हैं ये 5 फूड, जहर की तरह करते हैं काम, मोटापे की भी हो जाती है शुरुआत

[ad_1]

हाइलाइट्स

सोडा, कोल्ड ड्रिंक आदि कार्बोनेटेड ड्रिंक में आता है. ऐसे पेय पदार्थों से पेट में गैस की समस्या बढ़ जाती है
फैटी फूड का ज्यादा सेवन करने से पेट में ब्लॉटिंग और अल्सर का जोखिम बढ़ जाता है.

Food that Cause Stomach Ulcer: पेट या आंतों में घाव या अल्सर कई वजहों से होता है. लेकिन अधिकांश मामलों में एक खतरनाक बैक्टीरिया एच. पायलोरी इसके लिए जिम्मेदार होते हैं जो आंतों की दीवाल को संक्रमित कर देता है और उसे खरोंचने लगता है. इससे आंतों में घाव हो जाता है. इसे समय पर इलाज नहीं किया गया तो इसके घातक परिणाम सामने आ सकते हैं. हालांकि कुछ ऐसे फूड भी होते हैं जिनसे पेट में अल्सर का जोखिम बढ़ जाता है. इसलिए डॉक्टर ऐसे फूड से दूर रहने की सलाह देते हैं.
इन फूड को पेट में मौजूद बैक्टीरिया तेजी के साथ फर्मेंट करने लगते हैं जिसके कारण इसकी संख्या बढ़ती जाती है.

इस प्रक्रिया में कार्बनडाइऑक्साइड, मीथेन, मोनोऑक्साइड आदि गैस ज्यादा बनने लगती है. शुरुआत में इन गैसों से पेट में दर्द करने लगता है. लेकिन जब इसी तरह के फूड का लगातार सेवन किया जाए और इलाज न हो, तो पेट में अल्सर बनने लगता है.

पेट की समस्या बढ़ाने वाले फूड

1. फैटी फूड-वेबएमडी की खबर के मुताबिक फैटी फूड यानी जिसमें फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, उनका ज्यादा सेवन करने से पेट में ब्लॉटिंग और अल्सर का जोखिम बढ़ जाता है. ऐसे फूड को पचाने में बहुत मुश्किल होती है. इस कारण पेट में दर्द और ब्लॉटिंग शुरू हो जाता है. अगर किसी को पहले से अल्सर है तो ऐसे फूड किसी जहर से कम नहीं है. इस तरह के फूड वजन को भी बढ़ा देते हैं.

2.स्पाइसी फूड-ज्यादा तली-भुनी चीजें पेट के लिए दुश्मन है. हालांकि जिन लोगों का डाइजेशन मजबूत है, उन्हें स्पाइसी फूड से दिक्कत नहीं है लेकिन कुछ लोगों को स्पाइसी फूड खाते ही पेट में जलन, गैस और ब्लॉटिंग शुरू हो जाता है. अगर ऐसे फूड का लगातार सेवन किया जाए तो पेट में अल्सर भी हो सकता है.ऐसे फूड से शरीर में चर्बी बढ़ जाती है.

3. फूलगोभी-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक फूलगोभी वैसे तो बेहद लाभदायक सब्जी है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है.लेकिन कुछ लोगों में फूलगोभी गैस और ब्लॉटिंग को बढ़ा देते हैं. फूलगोभी आंत में जाकर अल्फा ग्लैक्टोसाइड कंपाउंड बनाता है जिससे गैस बनती है.

4. बींस-फलीदार सब्जी बींस बेहद पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. लेकिन बींस में बहुत अधिक मात्रा मे कार्बोहाइड्रैट और फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा कई विटामिंस और मिनिरल्स भी पाए जाते हैं. अधिकांश बींस में अल्फा ग्लैक्टोसाइड नाम की शुगर पाई जाती है. यह शुगर आंत में बैक्टीरिया को फर्मेंटेशन में मदद करती है. इसके बायप्रोडक्ट के रूप में बहुत अधिक गैस बनती है जिससे ब्लॉटिंग की समस्या हो जाती है.

5. प्याज-बेशक प्याज के बिना कोई सब्जी न बनें लेकिन कुछ लोगों की आंत प्याज को सहन नहीं कर सकती है. प्याज में फ्रूक्टोज पाया जाता है. यह एक तरह का फाइबर है जिससे गैस बन सकती है. यही कारण है कि कुछ लोगों को प्याज खाने के बाद गैस और ब्लॉटिंग की समस्याएं होने लगती है.

6.कार्बोनेटेड ड्रिंक-सोडा, कोल्ड ड्रिंक आदि कार्बोनेटेड ड्रिंक में आता है. ऐसे पेय पदार्थों से पेट में गैस की समस्या बढ़ जाती है जिसके कारण पेट में ब्लॉटिंग हो जाता है. कार्बोनेटेड ड्रिंक में बहुत अधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड रहता है जो खुद ही गैस है. अगर अधिक मात्रा में ड्रिंक पेट में जाता है तो यह गैस का कारण बन जाता है.

इसे भी पढ़ें- 5 चीजें यूरिक एसिड स्पाइक का चढ़ा देती हैं पारा, किडनी का भी हो जाता है बुरा हाल, बनाती हैं गंदगियां

इसे भी पढ़ें-शरीर में यूरिक एसिड मचाने लगी है खलबली? इस हरी पत्ती का जूस कर देगा काम तमाम, एम्स की रिसर्च में भी हुआ साबित

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link