पुंछ हमले में शामिल 5 आतंकियों में थे 3 विदेशी, अटैक के पीछे क्या था मकसद, पढ़ें अहम बातें

[ad_1]

श्रीनगर. जम्मू कश्मीर के पुंछ में किए गए सुनियोजित आतंकी हमले को पांच हमलावरों ने अंजाम दिया था. इसमें से तीन विदेशी और दो भारतीय थे. ये सुनियोजित हमला जी20 शिखर सम्मेलन से पहले सनसनी पैदा करने के इरादे से किया गया था. इस हमले में राष्ट्रीय राइफल्स इकाई के पांच जवान शहीद हो गए. सूत्रों ने न्यूज18 को शुक्रवार को ये जानकारी दी.

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को हमले में जान गंवाने वाले पंजाब के चार सैनिकों के परिवारों के लिए 1 करोड़ रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की.

पुंछ आतंकी हमले से जुड़ी बड़ी बातें:

अधिकारियों ने न्यूज19 को बताया कि जी20 शिखर सम्मेलन से पहले सनसनी पैदा करने के मकसद से पुंछ जिले में भारतीय सेना के जवानों पर हमला एक बेहद संगठित और सुनियोजित हमला किया गया.

एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, पुंछ जिले में गुरुवार को हुए आतंकवादी हमले में जिसमें सेना के पांच जवान मारे गए थे पांच हमलावरों के शामिल होने का संदेह है. संदिग्धों में तीन विदेशी आतंकवादी और दो स्थानीय हैं.

अधिकारियों द्वारा क्षेत्र के दुकानदारों से पूछताछ की जा रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि हाल ही में हुए हमले के दौरान हुई गोलीबारी से पहले उन्होंने कोई संदिग्ध गतिविधि देखी है या नहीं.

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह और दो राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीमें उस स्थान पर पहुंच गई हैं, जहां पुंछ जिले में वाहन पर हमला किया गया था. वे फिलहाल आतंकवादी हमले की जांच कर रहे हैं.

पांच सैनिकों में से चार पंजाब के हैं – मनदीप सिंह (चानकॉयन काकन गांव), हरकिशन सिंह (तलवंडी बर्थ गांव), कुलवंत सिंह (चारिक), सेवक सिंह (बाघा) – जबकि देवाशीष बसवाल ओडिशा के अलगुम समील खंडायत से हैं.

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पुंछ आतंकी हमले में शहीद हुए राज्य के चार जवानों के परिवारों को एक करोड़ रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है.

गुरुवार को घटना की सूचना मिलने के बाद सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को घटना की जानकारी दी.

रक्षा मंत्री ने ट्वीट किया, “पुंछ जिले (जम्मू-कश्मीर) में हुई त्रासदी से दुखी हूं, जहां एक ट्रक में आग लगने के बाद भारतीय सेना ने अपने बहादुर जवानों को खो दिया है. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं.”

सेना ने गुरुवार दोपहर लगभग 3 बजे हुए हमले के संबंध में एक बयान जारी किया, “राजौरी सेक्टर में भीमबेर गली और पुंछ के बीच चल रहे सेना के एक वाहन पर भारी बारिश और कम दृश्यता का फायदा उठाते हुए अज्ञात आतंकवादियों ने गोलीबारी की.”

बयान में कहा गया है, “इस क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए तैनात राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट के पांच कर्मियों ने दुर्भाग्य से इस घटना में अपनी जान गंवा दी है.” सेना ने कहा कि एक अन्य सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गया और उसे तुरंत राजौरी के सैन्य अस्पताल ले जाया गया.

सूत्रों के मुताबिक वाहन पर गोलियों के निशान और ग्रेनेड के टुकड़े मिलने से पुंछ की घटना के आतंकी हमले होने की पुष्टि हुई है. सेना फिलहाल हमलावरों को पकड़ने के लिए ऑपरेशन चला रही है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें sachhikhabar हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट sachhikhabar हिंदी|

FIRST PUBLISHED : April 21, 2023, 18:14 IST

[ad_2]

Source link