पीएम मोदी की पहल पर गोवा और उत्‍तराखंड के बीच हुआ समझौता, पर्यटन को देंगे बढ़ावा

[ad_1]

देहरादून. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा शुरू की गई ‘देखो अपना देश’ पहल के साथ गोवा (GOA) और उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) के अधिकारियों ने पर्यटन को बढ़ाने की दिशा में आपसी सहयोग के एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर कर दिए हैं. गोवा और उत्तराखंड दोनों के पर्यटन परिदृश्य को बढ़ाने की दिशा में सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. MoU पर हस्ताक्षर पर्यटन, आईटी, E&C, प्रिंटिंग और स्टेशनरी, गोवा सरकार के मंत्री रोहन खौंटे और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में आयोजित किया गया.

इसका उद्देश्‍य यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देना और क्रमशः गोवा और उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए राज्यों के बीच यात्रा को सुविधाजनक बनाना है. दोनों राज्यों के अधिकारियों के बीच इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर गोवा और उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम है. गोवा सरकार के मंत्री रोहन खौंटे ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य लोगों को भारत की समृद्ध विरासत और जीवंत संस्कृति को देखने और अनुभव करने के लिए प्रोत्साहित करना है. हम उत्तराखंड पर्यटन के साथ इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने और आध्यात्मिक, कल्याण और पर्यावरण-पर्यटन पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए उत्साहित हैं.

उत्तराखंड और गोवा के बीच सीधी उड़ान, यात्रा का समय 7 घंटे से घटकर 2.5 घंटे हुआ
इस साझेदारी के माध्यम से, हम सुंदर, प्राचीन मंदिरों को प्रदर्शित करने के लिए तत्पर हैं. यह गोवा को ‘दक्षिण काशी’ को ‘उत्तर काशी’ से जोड़ने वाले सर्किट के एक हिस्से के रूप में संवारेगा. यह दोनों राज्यों के पर्यटन क्षेत्र को मजबूत करने और आगंतुकों को एक अद्वितीय और अविस्मरणीय आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करने का हमारा प्रयास है. समझौता ज्ञापन के तहत, दोनों राज्यों को उत्तराखंड और गोवा के बीच सीधी उड़ान कनेक्टिविटी से लाभ होगा, यात्रा का समय 7 घंटे से घटाकर 2.5 घंटे कर दिया गया है, जिससे पर्यटकों को दोनों राज्यों के बीच यात्रा करना आसान हो गया है.

पर्यटन की बेहतरी के लिए काम करके खुश
उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा, “हम गोवा पर्यटन के साथ हाथ मिला कर और दोनों राज्यों में पर्यटन की बेहतरी के लिए काम करके खुश हैं. इस समझौता ज्ञापन से न केवल सीधी उड़ान बढ़ेगी कनेक्टिविटी बल्कि संयुक्त पैकेज, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और मानव संसाधन विकास के अवसरों का भी पता लगाएं. हम गोवा और उत्तराखंड दोनों में पर्यटन के विकास की आशा करते हैं.  दोनों राज्यों के पर्यटन विभाग विभिन्न पर्यटन उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त पैकेज पर भी काम करेंगे, जिसमें साहसिक पर्यटन गतिविधियां, इकोटूरिज्म, आध्यात्मिक पर्यटन और वेलनेस पर्यटन शामिल हैं.

Tags: CM Pushkar Singh Dhami, Goa, Uttarakhand CM, Uttarakhand Government

[ad_2]

Source link