पाकिस्‍तान के दिग्‍गज को मिला ‘पेशावर रिक्‍शा’ और ‘गुलडोजर’ का निकनेम, बताई वजह..

[ad_1]

नई दिल्‍ली. क्रिकेट के मैदान पर आमतौर पर प्‍लेयर्स को उनके निकनेम से ही बुलाया जाता है. भारतीय प्‍लेयर्स की बात करें, तो महान सुनील गावस्‍कर को ‘सनी’, विश्‍वनाथ को ‘विशी’, कपिल देव को ‘कैप्‍स’ और अनिल कुंबले को ‘जंबो’ कहकर पुकारा जाता था. मौजूदा प्‍लेयर्स में विराट कोहली को ‘चीकू’, रोहित शर्मा को’हिटमैन’, जसप्रीत बुमराह को ‘जस्‍सी’, रवींद्र जडेजा को ‘जड्डू’ और ‘सर जडेजा’ तथा आर. अश्विन को ‘ऐश’ का संबोधन मिला है.

पाकिस्‍तान के प्‍लेयर्स की बात करें तो शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) को ‘लाला’, इंजमाम उल हक (Inzamam-ul-Haq) को ‘इंजी’ और ‘आलू’, मोहम्‍मद हफीज (Mohammad Hafeez)को ‘प्रोफेसर’, वकार यूनुस को ‘बुरेवाला एक्‍सप्रेस’और शोएब अख्‍तर को गेंदों की रफ्तार के कारण ‘रावलपिंडी एक्‍सप्रेस’ कहा जाता था.

इस कारण मिला ‘पेशावर रिक्‍शा’ नाम
आपको जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्‍तान के एक दिग्‍गज गेंदबाज को ‘पेशावरी रिक्‍शा’और ‘गुलडोजर’कहा गया था.यह नाम पाकिस्‍तान के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक उमर गुल (Umar Gul).उमर गुल उस दौर में आए जब पाकिस्‍तान टीम में शोएब अख्‍तर (Shoaib Akhtar)और वकार यूनुस (Waqar Younis)जैसे तेज गेंदबाजों की धूम थी जबकि पेशावर के इस खिलाड़ी की पहचान सीमर के तौर पर थी. ऐसे में रफ्तार में शोएब और वकार के आसपास न होने और पेशावर का होने के कारण उन्‍हें ‘पेशावर रिक्‍शा’ का संबोधन मिला.

डेविड लायड ने सबसे पहले कहा था ‘गुलडोजर’
अपने दूसरे निकनेम’गुलडोजर’ के बारे में उमर गुल ने एक बार कहा था, ‘गुलडोजर नाम से मैं प्राउड फील करता हूं. जब मैं जूनियर था तब हमारे सीनियर वकार यूनुस और शोएब अख्‍तर को उनकी गति और प्रदर्शन के कारण बुरेवाला एक्‍सप्रेस और रावलपिंडी एक्‍सप्रेस कहकर संबोधित किया जाता था. ऐसे में मुझे भी लगता था कि अपने प्रदर्शन के कारण कोई निकनेम मिले.यह मेरे ख्‍याल से 2007 या 2009 के टी20 वर्ल्‍डकप की बात है जिसमें मैं सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाला बॉलर था, उस समय शायद डेविड लॉयड ने पहली बार मुझे गुलडोजर नाम दिया था.इसके बाद यह नाम मशहूर हो गया. मैं गर्व महसूस करता हूं कि मुझे यह नाम संबोधन मिला.’

एमएस धोनी से झगड़े के बाद रवींद्र जडेजा हुए खतरनाक, बतौर कप्तान हो गए थे फेल, अब रचा इतिहास

टेस्‍ट, वनडे और टी20 का रिकॉर्ड है प्रभावी
उमर गुल का रिकॉर्ड बेहद प्रभावी है. 42 वर्ष के हो चुके इस खिलाड़ी ने 2003 से 2016 तक पाकिस्‍तान के लिए क्रिकेट खेला. 47 टेस्‍ट में 163 विकेट उन्‍होंने हासिल किए जिसमें चार बार पारी में 5 विकेट शामिल रहे. 130 वनडे मैचों में 179 और 60 टी20 मैचों में 85 विकेट भी उमर गुल के नाम पर दर्ज हैं.

Tags: Cricket, Pakistan cricket team, Shoaib Akhtar

[ad_2]

Source link