‘पांडा जब बाज बनने की कोशिश करता है तो…’, राहुल गांधी के चीन की तारीफ करने पर जयशंकर का तंज

[ad_1]

नई दिल्ली. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कैंब्रिज में राहुल गांधी की चीन वाली टिप्पणी पर तीखा पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने विदेशी धरती पर जाकर चीन का तारीफ की और भारत को कमतर दिखाने की कोशिश की. उन्होंने कैंब्रिज में राहुल गांधी की चीन पर टिप्पणियों को राजनीति से प्रेरित बताया. साथ ही कहा कि एक भारतीय होने के नाते उन्हें बेहद दुख होता है, जब कोई भारत को खारिज करते हुए चीन की तारीफ करता है. उन्होंने राहुल गांधी को जवाब देते हुए कहा कि जब गले लगने वाला पांडा चीन का बाज बनने की कोशिश करता है… तो भी वह उड़ नहीं पाता.

लंदन में इंडियन जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के सदस्यों से बात करते हुए, गांधी ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बयान कि “किसी ने भी भारतीय क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया है” चीन को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपनी आक्रामकता को दोहराने के लिए एक निमंत्रण है. यह पूछे जाने पर कि भारत को सैन्य खतरों से कैसे निपटना चाहिए, गांधी ने कहा कि भारत को खतरे की प्रकृति का सैन्य रूप से जवाब देने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि जयशंकर और सरकार चीन से वास्तविक खतरे को नहीं समझ पाए और प्रधानमंत्री के बयान ने खतरे की समझ की कमी को जाहिर किया है.

राष्ट्रीय मनोबल को कम करना ठीक नहीं
विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, “आप किसी देश के बारे में अपनी बात रख सकते हैं, लेकिन आपको राष्ट्रीय मनोबल को कम नहीं करना चाहिए. “नई दिल्ली में इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में बोलते हुए जयशंकर ने यह भी कहा, “जब गले लगने वाला पांडा चीन का बाज बनने की कोशिश करता है… तो भी वह उड़ नहीं पाता”.

राहुल की ओर से लगाए चीन से डरने के आरोप खारिज
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के भारत के “चीन से डरने” के आरोपों को खारिज कर दिया. एस जयशंकर ने कहा, ‘जब राहुल गांधी चीन के बारे में बात कर रहे थे तो उनके दिमाग में सद्भाव शब्द ही आया. उनका चीन के लिए एक शब्द सद्भाव है और भारत के लिए एक शब्द कलह है. वो चीन की तारीफ करते हुए कह रहे थे कि कैसे चीन सबसे बड़ा उत्पादनकर्ता बन गया है और ये बात सही भी है, लेकिन जब बात भारत में उत्पादन की आती है, उन्होंने हर संभव तरीके से इसे कमतर दिखाने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया सफल नहीं रहा है. हमने जब कोवैक्सीन बनाया तब भी कांग्रेस ने कहा कि कोवैक्सीन काम नहीं कर रहा.’

Tags: China news, New Delhi news, Rahul gandhi, S Jaishankar

[ad_2]

Source link