पहली फिल्म के लिए मिले थे केवल 51 रुपये, ‘फूल और पत्थर’ से चमकी किस्मत, फिर लगा दी ब्लॉकबस्टर फिल्मों की लाइन

[ad_1]

नई दिल्ली. धर्मेंद्र ने अपने 63 साल के फिल्मी करियर में एक से बढ़ कर एक यादगार और बेहतरीन फिल्में दी हैं. अपने लंबे करियर के दौरान धर्मेंद्र ने स्क्रीन पर मीना कुमारी से लेकर हेमा मालिनी तक के साथ काम किया है. आज वह इंडस्ट्री के दिग्गज एक्टर्स में शुमार हैं, लेकिन एक वक्त ऐसा था जब उन्हें कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा था. जब धर्मेंद्र अपने करियर के शुरुआती दिनों में फिल्मों में पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, उन दिनों उन्हें कई फिल्मों से रातों-रात बाहर कर दिया गया था. 

इतना ही नहीं अगर एक्टर को फिल्म में कास्ट किया भी जाता तो उन्हें बहुत ही कम पैसे दिए जाते थे. आज आपको बॉलीवुड के ‘ही मैन’ के करियर के शुरुआती दिनों से जुड़े कुछ किस्से बताने जा रहे हैं. ये किस्से पढ़ने के बाद यकीनन आप भी ‘ही मैन’ के संघर्ष की मिसाल देंगे. तो चलिए जानते हैं.

पहली फिल्म के लिए मिले थे 51 रुपये –
बॉलीवुड के ‘ही मैन’ धर्मेंद्र आज भले ही करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं, लेकिन एक वक्त ऐसा था जब वह फिल्मों में काम पाने के लिए दर-दर की ठोकर खाते थे. धर्मेंद्र ने साल 1960 में फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था. इस फिल्म में एक्टर के अभिनय को कुछ खास पसंद नहीं किया गया था और न ही इस फिल्म के लिए उन्हें कुछ खास फीस दी गई थी. ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ के लिए धर्मेंद्र को केवल इक्यावन (51) रुपये ही मिले थे. 

दी हैं कई यादगार फिल्में-
अपने करियर के दौरान एक्टर ने तकरीबन 300 फिल्मों में काम किया है और 100 से अधिक हिट फिल्में दी हैं. धर्मेंद्र  की ‘शोले’, ‘धर्मवीर’, ‘तुम हसीन मैं जवान’, ‘राजा रानी, ‘जुगनू’, ‘दोस्त’, ‘मेरा गांव मेरा देश’, ‘फूल और पत्थर’ जैसी फिल्मों को आज भी याद किया जाता है. बता दें, ‘फूल और पत्थर’ धर्मेंद्र के करियर की पहली हिट फिल्म थी.

आज भी फिल्मों में हैं सक्रिय-
‘फूल और पत्थर’ की सफलता ने एक्टर की किस्मत ही पलट दी थी. उसके बाद उन्होंने बैक-टू-बैक कई हिट फिल्में दीं और इंडस्ट्री के दिग्गज एक्टर्स में शुमार हो गए. धर्मेन्द्र  ने अपने करियर के दौरान तकरीबन 15 ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं और वह आज भी फिल्मों में पूरी तरह सक्रिय हैं. 

Tags: Dharmendra, Entertainment news., Entertainment Special, Hema malini

[ad_2]

Source link