न्यू रावलपिंडी स्वीट हाउस: भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद खोली दुकान, मिठाई और छोले-भटूरे के लोग हैं दीवाने

[ad_1]

वेद प्रकाश/ऊधम सिंह नगर: भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद पाकिस्तान के रावलपिंडी से अपने परिवार के साथ भारत आए दौलत राम जग्गी ने उत्तराखंड के ऊधम सिंह नगर जिले में न्यू रावलपिंडी स्वीट हाउस (New Rawalpindi Sweet House Kichha) की शुरुआत की थी. उस समय यहां पर लड्डू, रसगुल्ला, बर्फी, जलेबी और सुबह के नाश्ते में छोले-पूरी मिला करती थी.आज न्यू रावलपिंडी स्वीट हाउस तमाम तरह की स्वादिष्ट मिठाइयों और छोले भटूरे, छोले-पूड़ी के लिए काफी मशहूर है. न्यू रावलपिंडी स्वीट हाउस को क्षेत्र के लोग ‘मदर ऑफ स्वीट्स’ के नाम से भी पुकारते हैं.

ऊधम सिंह नगर में जिला मुख्यालय से लगभग 15 किलोमीटर दूरी पर किच्छा क्षेत्र में स्थित न्यू रावलपिंडी स्वीट हाउस को भारत पाकिस्तान बंटवारे के बाद भारत आए दौलत राम जग्गी ने 1950 में शुरू किया था. तब से लेकर अब तक साल दर साल ग्राहकों का विश्वास रावलपिंडी स्वीट हाउस पर बढ़ता गया और किच्छा, रुद्रपुर, पंतनगर, लालकुआं, शक्तिफार्म और उत्तर प्रदेश के बहेड़ी क्षेत्र के ग्राहक भी बड़ी संख्या में मिठाई खरीदने यहां आते हैं.

अनिल जग्गी ने कही ये बात
न्यू रावलपिंडी स्वीट हाउस के मालिक अनिल जग्गी ने बताया कि भारत पाकिस्तान का बंटवारा होने के बाद हमारा परिवार पाकिस्तान के रावलपिंडी से किच्छा आया था. इसके बाद हमारे परदादा दौलत राम ने न्यू रावलपिंडी स्वीट हाउस की नींव 1950 में रखी थी. उस समय न्यू रावलपिंडी स्वीट हाउस शायद किच्छा सहित आसपास के क्षेत्र की पहली दुकान थी, इसलिए किच्छा, लालकुआं, पंतनगर, शक्तिफार्म और बहेड़ी तक के ग्राहक बड़ी संख्या में हमारी दुकान से मिठाई लेकर जाते थे.

अनिल ने बताया कि हमारी दुकान पर ग्राहकों का जो भरोसा 1950 में था, वहीं भरोसा आज भी कायम है. हमारी दुकान पर ऐसे ग्राहक भी आते रहते हैं जो 40-50 सालों से जुड़े हुए हैं. यह हमारे लिए गर्व की बात है. हमारा प्रयास रहता है कि ऐसे ही लोगों का विश्वास बना रहे. उन्होंने बताया कि पहले लड्डू, रसगुल्ला और बर्फी ग्राहकों को काफी पसंद थी, लेकिन समय के साथ साथ नई नई मिठाइयां बाजार में आ गई हैं और ग्राहकों का स्वाद भी बदल चुका है. हमारा प्रयास रहता है कि ग्राहकों के स्वाद को समझकर नई नई मिठाइयों के साथ-साथ हम उन्हें छोले भटूरे, छोले पूड़ी, राजमा चावल, छोले चावल, पनीर पकौड़ी, मिक्स पकौड़ी आदि भी परोसें. हमारे यहां कम रेट में अच्छी क्वालिटी की मिठाइयां ग्राहकों को उपलब्ध कराई जाती हैं.

ग्राहक सुधीर शर्मा ने बताया कि न्यू रावलपिंडी स्वीट हाउस पर मैंने बचपन में आना शुरू किया था. आज भी यहीं से मिठाई लेकर जाता हूं. उन्होंने कहा कि यहां मिठाई बनाते समय स्वाद और क्वालिटी दोनों का ध्यान रखा जाता है.

ऐसे पहुंचें न्यू रावलपिंडी स्वीट हाउस
अगर आप पर न्यू रावलपिंडी स्वीट हाउस की स्वादिष्ट मिठाइयों, छोले भटूरे, छोले पूड़ी, राजमा चावल, पनीर पकौड़ी, मिक्स पकौड़ी और समोसे का स्वाद लेना चाहते हैं, तो आप किच्छा मुख्य बाजार के वीर शिरोमणि महाराजा प्रताप चौक के निकट स्थित इस दुकान पर पहुंच सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए आप स्वीट हाउस के मालिक अनिल जग्गी से मोबाइल नंबर 9719999979 पर सम्पर्क कर सकते हैं.

Tags: Food 18, Street Food, Udham Singh Nagar News, Uttarakhand news

[ad_2]

Source link