नींद नहीं आने से हैं परेशान? फॉलो करें 6 स्टेप, मिनटों में मिलेगा रिलैक्स, भारी हो-हल्ला में भी सुकून से सोएंगे

[ad_1]

हाइलाइट्स

आजकल जल्दी नींद न आना लोगों के लिए बड़ी समस्या
दिमाग को रिलैक्स देने से अच्छी नींद आती है.

Sleeping Steps: आजकल मानसिक तनाव या अन्य कारणों से लोग अच्छे से नींद नहीं ले पाते. अच्छे से नींद नहीं ले पाने के कारण लोगों को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए ये बेहद जरूरी है कि अच्छे से नींद लें. इसके लिए कुछ तरीके जानना बेहद जरूरी है. आज हम आपको यूनाइटेड स्टेट्स नेवी प्री फ्लाइट स्कूल की मिलिट्री मेथड के बारे में बताते हैं जिसकी मदद से पायलट को 2 मिनट के अंदर ही नींद आ जाती थी. यह मेथड इतना कारगर है कि लोग गोलियों की आवाज के बावजूद नींद में सो सकते हैं. आइए हम आपको इसके 6 स्टेप्स बताते हैं.

1.अपना चेहरा रिलैक्स करे: सबसे पहले आप अपनी आंखें बंद करें. अब धीरे से गहरी सांस लें. इसके बाद अपने चेहरे की सारी मसल्स को रिलैक्स दें. अपना मुंह अपने गाल सब रिलैक्स करें. फिर धीरे से सांस बाहर की तरफ छोड़ दें.

2.अपने कंधे और हाथ को ढीला छोड़ें: अब आप लेटने के बाद किसी भी प्रकार का कोई टेंशन ना लें. लेटकर सबसे पहले अपनी गर्दन को आराम दें. ऐसा मेहसूस करें जैसे कि आप कुर्सी या बिस्तर पर बैठ रहे हों. अब अपने दाहिने हाथ से शुरू करे धीरे-धीरे अपने पूरे शरीर को आराम दें. इसके बाद शरीर के दूसरे भाग में यही क्रिया दोहराएं.

3.सांस बाहर छोड़ें: अब आप धीरे से सांस छोड़ें और अपनी छाती को ढीला करें. जब आपका कंधा और शरीर आरामदायक स्थिति में है तो यह करना बेहद असान होगा. आप आसानी से सांस छोड़ सकेंगे.

इसे भी पढ़ें- हड्डियों को लोहे जैसे मजबूत करेगा कच्चा प्याज, शुगर में भी है बेहद फायदेमंद, 6 फायदे जान हो जाएंगे हैरान

4.पैरों को ढीला छोड़ें: बिस्तर पर लेटने के बाद दोनों पैर ढीला छोड़ दें. इसे सबसे पहले अपनी दाहिनी जांघों से शुरू करें. उसको आराम से बिस्तर या कुर्सी में रख दें और उसे रिलैक्स दें. इसके बाद यही क्रिया अपनी बाएं पैर से करें.

5.अब दिमाग को पूरी तरह से खाली करें: माना कि अपने दिमाग को पूरी तरह से रिलैक्स करना या किसी भी चीज के बारे में एकदम ना सोचना मुश्किल भरा हो सकता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अपने दिमाग में एक चित्र रख लें. यह चित्र कुछ शांत और आरामदायक होना चाहिए. इससे माइंड को रिलैक्स मिलता है.

इसे भी पढ़ें- रोजाना खाली पेट पिएं इस पाउडर की चाय, पेट से निकाल देगा सारी गंदगी, वजन होगा कंट्रोल, 4 फायदे कर देंगे दंग

6.ये शब्द रिपीट करें: अब आप अपने दिमाग में, “मत सोचो” इस वाक्य को 10 सेकंड के लिए बार-बार बोलें. अगर और कुछ नहीं तो यह आपकी मदद जरूर कर सकता है. यह आपका ध्यान उस चीज से भटका सकता है जो आपको सोने नहीं दे रहा. अब खुद को अंधेरे में पर चैन से लेटा हुए सोचें और आराम की नींद लें. इस प्रैक्टिस से आपको अच्छी नींद आएगी.

Tags: Health benefit, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link