नाश्ते में मीठा खाने की हो क्रेविंग तो बनाएं केले की खीर, बेहद हेल्दी, टेस्टी इस स्वीट डिश की रेसिपी है आसान

[ad_1]

हाइलाइट्स

केले की खीर दूध, केला, गुड़, कुछ ड्राई फ्रूट्स से बनती है, जो बेहद हेल्दी है.
इसे आप नाश्ते या फिर डिनर करने के बाद स्वीट डिश की तरह खाने का मजा ले सकते हैं.

केले की खीर रेसिपी (Banana Kheer Recipe) : नाश्ता हो या लंच-डिनर, मीठा खाने का मन हर किसी को हमेशा करता है. कुछ लोग मीठा ओट्स बनाकर नाश्ते में खाते हैं तो कोई डिनर में स्वीट डेजर्ट में पुडिंग, मिठाई, कस्टर्ड या फिर खीर खाना चाहता है. मीठा खाने की तलब कुछ लोगों में इतनी होती है कि वे सुबह में भी चाहते हैं कुछ स्वीट चीजें खाना. यदि आपको भी मीठा खाने की तलब सुबह के समय होती है तो आप मिठाई खाने की बजाय हेल्दी खीर खाएं. ये खीर केले से बनती है और इसका नाम है बनाना खीर यानी केले की खीर. ये खीर आपकी डेजर्ट क्रेविंग को दूर करने के साथ ही सेहत भी बनाएगी. आइए जानते हैं केले की खीर की रेसिपी.

केले की खीर बनाने के लिए सामग्री (Banana Kheer Ingredients)
पका केला- 1 से 2
कटे हुए केले के टुकड़े
दूध- 3 कप
केसर- 2 रेशे
गुड़-स्वादानुसार
इलायची पाउडर- आधा छोटा चम्मच
किशमिश- 8-10 दाने
बादाम, काजू- बारीक कटे हुए

केले की खीर बनाने की रेसिपी  (Banana Kheer Recipe)
सबसे पहले एक बर्तन में दूध डालकर उबालने के लिए चढ़ा दें. दूध को गाढ़ा होने तक मीडियम आंच पर उबालें. पके हुए केले को अच्छी तरह से स्मैश कर लें. अब दूध में सभी कटे हुए ट्राई फ्रूट्स, किशमिश को डाल दें, फिर एक मिनट उबालें. अब दूध में केसर, इलायची पाउडर, गुड़ डालकर कम आंच कर दें. केसर कुछ ही देर में अपना रंग छोड़ देगा. अब एक बाउल में मैश्ड किए हुए केले को डाल दें. इसमें उबले हुए दूध को डालें. इसे अच्छी तरह से मिक्स करें. आप ऊपर से कटे हुए केले के कुछ टुकड़े, पिस्ता, काजू, बादाम, केसर डालकर गार्निश करें. तैयार है बेहद ही टेस्टी और हेल्दी केले की खीर. इसे आप नाश्ते में या फिर डिनर करने के बाद स्वीट डिश के तौर पर सभी को सर्व कर सकते हैं. केला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और इससे तैयार खीर में दूध, ड्राई फ्रूट्स इसे और भी हेल्दी बनाते हैं.

इसे भी पढ़ें: चावल नहीं इस बार बनाएं संतरे की खीर, इम्यूनिटी होगी बूस्ट, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल! सिंपल है बनाने का तरीका

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link