त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है कच्चा दूध, चेहरे से झट से हटाए टैनिंग और गंदगी, जान लिजिए लगाने का सही तरीका

[ad_1]

हाइलाइट्स

सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी लाभकारी होता है दूध.
कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने से त्वचा में चमक आती है.

Skin Care: लोग अपनी त्वचा को निखारने के लिए तरह-तरह के तरीके अजमाते हैं. अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए बाजार में उपलब्ध फेस वॉश से लेकर सौंदर्य प्रसाधन की अन्य सामग्रियों पर निर्भर रहते हैं. क्या आप जानते हैं कि आपकी सेहत को तंदुरुस्त रखने वाला दूध आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है? चेहरे पर कच्चा दूध लगाने से चेहरा पहले से ज्यादा साफ नजर आने लगता है. आइए आज हम आपको दूध बताते हैं कि त्वचा पर दूध लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं.

1.एक्ने का करे इलाज: बीबॉडीवाइज डॉट कॉम में छपी एक खबर के मुताबिक, दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो बंद रोमछिद्रों को गहराई से क्लिंज करके गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है. साथ ही एक्ने का कारण बनने वाले त्वचा की ऊपरी परत पर मौजूद बैक्टीरिया माइक्रोब्स का सफाया करता है. कच्चा दूध त्वचा पर लगाने से एक्ने, मुंहासों से प्रभावित हुए भाग जल्दी ठीक हो सकते हैं. साथ ही यह एक्जीमा का भी इलाज करता है.

2. स्किन टोनर की तरह काम करे: दूध में मॉइश्चराइजिंग एजेंट्स होते हैं. ऐसे में यह त्वचा के लिए बेहतरीन टोनर की तरह काम करता है. दूध को दही, हल्दी, शहद, बेसन आदि में मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. दूध से बने ये मास्क, स्किन को क्लिंज करके ग्लोइंग स्किन देने में मददगार होते हैं.

ये भी पढ़ें- समय से पहले सफेद हो रहे हैं बाल? ट्राई करें 6 सुपर फूड्स, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

3. त्वचा को मॉइस्चराइज करे: दूध, त्वचा के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें बायोटिन और अन्य मॉइस्चराइजिंग तत्व होते हैं जो आपकी सूखी, फटी, मुरझाई और परतदार त्वचा को पोषण देने में मदद करते हैं. यह त्वचा की गहरी परतों में जाता है और आपकी त्वचा को अंदर से कंडीशनिंग और मॉइस्चराइजेशन देता है. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेशन भी प्रदान करता है और खुजली से छुटकारा पाने में मदद करता है.

4. त्वचा को एक्सफोलिएट करता है: कच्चे दूध में बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड नामक एक एक्सफोलिएटिंग एजेंट होता है, जो आपकी त्वचा को हल्के से एक्सफोलिएट करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने में आपकी मदद करता है. कच्चे दूध में प्रोटीन भी पाया जाता है जो दाग-धब्बों को कम करता है और आपको चिकनी और चमकदार त्वचा देता है. आप अपनी त्वचा और छिद्रों को गहराई से एक्सफोलिएट करने के लिए दूध के साथ दानेदार चीनी मिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें- युवा होते बच्चों से उलझने से बचें, थोड़ी दूरी भी जरूरी, 4 तरीकों से मजबूत बनाएं रिश्ता

5. सनबर्न स्किन को ठीक करे: अत्यधिक धूप और यूवी ए और बी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं. कच्चा दूध एक प्राकृतिक सनस्क्रीन और टैन रिवर्सिंग एजेंट के रूप में काम करता है. नियमित रूप से कच्चा दूध लगाने से क्षतिग्रस्त और धूप से झुलसी त्वचा ठीक हो जाती है.

Tags: Fashion, Lifestyle, Milk, Skin care

[ad_2]

Source link