जानें क्या होगा अगर एलन मस्क को ट्विटर डील करने का आदेश दिया जाता है और वे मना कर देते हैं?

[ad_1]

हाइलाइट्स

एलन मस्क पर कोर्ट लगा सकती है भारी भरकम दैनिक जुर्माना
कोर्ट की तरफ से उनकी संपत्ति के कुछे हिस्से की जब्ती भी की जा सकती है.
कोर्ट टेस्ला कंपनी के शेयरों को जब्त कर सकती है.

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क ने जब से ट्विटर के अधिग्रहण का ऐलान किया था तब से उनके और ट्विटर को लेकर कोई न कोई मामला सुर्खियों में बना रहा है. इस बीच सबसे ताजा मामला एलन मस्क की तरफ से ट्विटर डील को खत्म करने का है. एलन मस्क की तरफ से 8 जुलाई को यह कहा गया था कि वह ट्विटर इंक के अधिग्रहण और इसे निजी लेने के अपने 44 बिलयन डॉलर के समझौते को खत्म कर रहे हैं.

एलन मस्क की तरफ से उठाए गए इस कदम के बाद से एलन मस्क को लेकर हर दिन एक नया खुलासा हो रहा है. आइए जानते हैं कि अगर एलन मस्क से ट्विटर डील के साथ आगे बढ़ने के लिए कहा जाता है या उन पर दबाव बनाया जाता है और वह इसके लिए मना कर देंते हैं तो आगे क्या हो सकता है.

लगाया जा सकता है भारी भरकम जुर्माना
एलन मस्क के ट्विटर डील खत्म करने पर मामला कोर्ट में जा सकता है जहां अदातल कई तरह के आदेशों को एलन मस्क के ऊपर लागू कर सकती है. मस्क पर एक भारी भरकम जुर्माना लगाया जा सकता है, डील करने के लिए एक रिसीवर को नियुक्त किया जा सकता है. यह भी संभव है कि कोर्ट की तरफ से उनकी संपत्ति के कुछे हिस्से की जब्ती भी की जा सकती है.

आसानी से हार नहीं मानेंगे एलन मस्क
बता दें कि ट्विटर ने एलन मस्क पर मुकदमा कर दिया है और कंपनी की यह कोशिश रहेगी कि वह टेस्ला कंपनी के मालिक को अधिग्रहण पूरा करने के लिए मजबूर करे. हालांकि यह पूरी दुनिया जानती है कि एलन मस्क इतनी आसानी से हार नहीं मानेंगे और वह कभी भी लड़ाई से पीछे नहीं हटते. पहले भी देखा गया है कि पूर्व अमेरिकी राषट्र्पति वह डोनाल्ट ट्रंप जैसे लोगों से भी उलझ चुके हैं.

सोलरसिटी ट्रायल में पिछली गर्मियों में डेलावेयर चांसरी कोर्ट में, टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने उसकी जांच करने वाले वकील का खुले तौर पर मज़ाक उड़ाया था और यह कहा कि वह अदालत का तो बहुत सम्मान करते हैं लेकिन वकीलों का नहीं.

ट्विटर के वकीलों ने कही ये बात
सैन फ्रांसिस्को के ट्विटर के वकीलों ने अपने मुकदमे में कहा कि उन्हें अदालत में यह दिखाने के लिए सिर्फ चार दिनों का समय चाहिए और एलन मस्क को सोशल मीडिया कंपनी के लिए $ 54.20 प्रति शेयर का भुगतान करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा.

वकीलों ने कहा कि यदि एलन मस्क भुगतान नहीं करते तो कोर्ट डेलावेयर के नागिरक अवमानना कानून को लागू कर सकता है. बोस्टन कॉलेज के कानून के प्रोफेसर ब्रायन क्विन ने कहा कि कोर्ट उसे अवमानना का दोषी ठहरा सकती है और मस्क पर दैनिक जुर्माना लगाया जा सकता है. मस्क के ऊपर यह जुर्माना काफी भारी भरकम होगा.

मस्क की कुल संपत्ति करीब 217.1 अरब डॉलर है
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक मस्क की कुल संपत्ति 217.1 अरब डॉलर है. जानकार बताते हैं कि इसी तरह का पहले भी एक मामला देखने को मिला था. जब ट्रांसक्रिप्शन सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी ट्रासपरफेक्ट ग्लोबल के अधिकारियों ने अदालत के आदेश को नजरअंदाज किया था तो न्यायाधीश आंद्रे बूचार्ड ने उन पर $ 30,000 का दैनिक जुर्माना लगाया लगाया था.

आयोवा कॉले ऑफ लॉ में कॉर्पोरेट वित्त और कानून की जानकारी रखने वाले रॉबर्ट मिलर ने कहा कि अदालत मस्क की संपत्ति के बाद ट्विट को जाने दे सकती है. कोर्ट टेस्ला के शेयरों को जब्त कर सकती है.

डेलावेयर वित्त प्रोफेसर के एक सेवानिवृत्त विश्वविद्यालय और स्कूल के वेनबर्ग सेंटर फॉर कॉरपोरेट गवर्नेंस के पूर्व प्रमुख चार्ल्स एलसन ने कहा, एलन मस्क यदि भुगतान करने से इनकार कर देते हैं तो यह किसी भी अन्य ऋण की तरह बन जाएगा लेकिन टेस्ला के शेयरों को जब्त करने की कंडीशन में एक दूसरी लंबी कानूनी लड़ाई उत्तपन्न हो जाएगी.

Tags: Elon Musk, Twitter

[ad_2]

Source link