चीन में बढ़ते कोरोना केस के बीच हमारे लिए अच्छी खबर, देश में तेजी से घट रही कोविड पॉजिटिविटी दर

[ad_1]

हाइलाइट्स

देश के 8 राज्यों-4 केंद्र शासित प्रदेशों में कोई कोरोना मरीज नहीं
राज्यों से कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करने की अपील
सरकार ने कहा- स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर मॉकड्रिल कर लें राज्य

नई दिल्ली. चीन और दुनिया में लगातार बढ़ रहे कोविड के मामलों के बीच भारत के लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि देश में कोविड-19 की पॉजिटिविटी दर में हफ्ते-दर-हफ्ते कमी आई है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि 22 दिसंबर को हफ्तों की गिरावट के बाद कोरोना की पॉजिटिविटी दर 0.14% थी. मंत्रालय ने कहा कि 8 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में एक्टिव केस शून्य हैं.

सरकार के मुताबिक, 7 से 13 अक्टूबर तक औसत केस 2408 यानी 1.05 फीसदी थे. जो बाद में घटकर, 153 यानी 0.14 फीसदी हो गए. मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, विश्व में भारत के कोरोना मरीजों की औसत संख्या 0.03 फीसदी है. जापान के एक लाख 54 हजार 521 यानी 26.8 फीसदी केस के के मुकाबले भारत की स्थिति कहीं बेहतर है.

सरकार ने राज्यों से कहा-तैयार रहें
हालांकि, मंत्रालय ने राज्यों से कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करने को कहा है. सरकार ने राज्यों से कहा है कि वह स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर मॉकड्रिल कर लें. ताकि, यह पता लगाया जा सके कि कोविड-19 को लेकर हमारी क्या तैयारी है. हम यह सुनिश्चित कर लें कि ऑक्सीजन प्लांट, वेंटीलेटर, मानव संसाधन के साथ-साथ सभी जरूरी चीजें हैं कि नहीं.

सिंधिया ने कही यह बात
दूसरी ओर, केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सरकार द्वारा चलाई जा रही वैक्सीनेशन ड्राइव की बात की. उन्होंने बीजेपी सरकार के प्रयासों को लेकर बात कही. उन्होंने कहा कि वैक्सीन के 220 करोड़ डोज सोमवार तक उपलब्ध हो जाएंगे. इस मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुरुवार को एक बड़ी बैठक की थी. उन्होंने कोविड-19 की देश में स्थिति और सावधानी सहित कई बातों पर चर्चा की. उन्होंने कहा कोरोनाकाल में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर विशेष ख्याल रखना होगा.

पीएम ने कहा- सावधानी बरतें
पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में कई उत्सव हैं. इसलिए कोविड-19 को लेकर विशेष सावधानी बरतनी होगी. भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना होगा. इनके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने भी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक की और दिशा-निर्देश जारी किए.

Tags: Coronavirus, Mansukh Mandaviya

[ad_2]

Source link