चावल नहीं इस बार बनाएं संतरे की खीर, इम्यूनिटी होगी बूस्ट, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल! सिंपल है बनाने का तरीका

[ad_1]

हाइलाइट्स

संतरा विटामिन सी रिच होता है जो इम्यूनिटी बूस्ट करता है.
संतरे की खीर खाने से डाइजेशन में भी सुधार हो सकता है.

संतरे की खीर रेसिपी (Orange Kheer Recipe): विटामिन सी से भरपूर संतरे को फ्रूट के तौर पर तो आपने कई बार खाया होगा, लेकिन क्या कभी संतरे की खीर का स्वाद चखा है. एकबानगी संतरे की खीर का नाम सुनकर आप चौंक भी सकते हैं. लेकिन इस हेल्दी और टेस्टी फल से बनने वाली खीर का स्वाद भी काफी लाजवाब होता है. ये सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी होती है. संतरे की खीर इम्यूनिटी बूस्टर होने के साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी मदद कर सकती है. संतरे की खीर का अलहदा स्वाद सभी उम्र के लोगों को काफी पसंद आ सकता है.
आप अगर मीठा खाने के शौकीन हैं और नई रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो इस बार संतरे की खीर को बना सकते हैं. टेस्टी और हेल्दी संतरे की खीर बनाना मुश्किल नहीं है और इससे दिन की शुरुआत भी की जा सकती है. आइए जानते हैं संतरे की खीर बनाने की आसान रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: गर्मी में रोज़ पिएंगे आम का पन्ना तो नहीं लगेगी लू! शरीर रहेगा हाइड्रेट, कब्ज से भी मिलेगी राहत, सीखें बनाना

संतरे की खीर बनाने के लिए सामग्री
संतरा – 1/2 किलो
दूध – 1 लीटर
मिल्क मेड – 100 ग्राम
केसर – 1 चुटकी
मावा – 100 ग्राम
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
ड्राई फ्रूट्स – 2 टेबलस्पून
चीनी – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: सिंधी स्टाइल का दाल पकवान खाकर चाटने लगेंगे उंगलिया, स्वाद भुलाए नहीं भूलेगा, बनाने का तरीका है आसान

संतरे की खीर बनाने की विधि
स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर संतरे की खीर बनाने के लिए सबसे पहले ड्राई फ्रूट्स के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें. इसके बाद एक बर्तन में दूध डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. दूध को हमें तब तक उबालना है जब तक कि उसकी मात्रा आधी न रह जाए. इस बीच संतरे के छिलके उतारें और उसकी फांकों के ऊपर की स्किन को हटाकर अंदर के गूदे को एक बर्तन में निकालकर रख दें.

जब दूध उबलकर आधा रह जाए तो उसमें मिल्क मेड और मावा डालकर मिक्स करें और दो मिनट तक दूध को और उबलने दें. इसके बाद मिश्रण में आधा चम्मच इलायची पाउडर (स्वादानुसार), कटे ड्राई फ्रूट्स और केसर के कुछ धागे डालकर मिलाएं. इसके बाद गैस को बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें. जब दूध का मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो उसमें संतरे का गूदा डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. टेस्टी संतरे की खीर बनकर तैयार है. इसे सर्विंग बाउल में डालकर परोसें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link