गुणों की खान गुड़ के फायदे हैं अनेक, इसका सेवन आपकी सर्दियों को बना देगा हेल्दी और स्वीट

[ad_1]

हाइलाइट्स

सर्दियों के मौसम का एक सुपरफूड गुड़ (Jaggery) भी है.
गुड़ आमतौर से गन्ने या ताड़ के रस से बनाया जाता है.
गुड़ में कैलोरी में कम होती है और ये लोहा, फास्फोरस, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे खनिजों का एक स्रोत है.

नई दिल्ली. सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह के सुपरफूड्स खाने का मजा भी लेकर आता है. उनमें से एक गुड़ (Jaggery) भी है. गुड़ आमतौर से गन्ने या ताड़ के रस से बनाया जाता है. यह सदियों से हमारी रसोई में इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसका इस्तेमाल लड्डू, चिक्की और चटनी बनाने में होता था. रिफाइंड चीनी की जगह गुड़ को कई ड्रिंक्स में भी मिलाया जाता था. रिफाइंड चीनी की तुलना में यह देसी प्राकृतिक मिठास  निश्चित रूप से हेल्थ के लिए बेहतर है. गुड़ में कैलोरी में कम होती है और ये लोहा, फास्फोरस, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे विभिन्न खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है.

हर 100 ग्राम गुड़ में 11 मिलीग्राम आयरन होता है और इस तरह ये आयरन का भी बहुत समृद्ध स्रोत है. इसके अलावा यह हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद करता है. ये स्वाभाविक रूप से एनीमिया, थकान और अनियमित मासिक धर्म के इलाज के लिए एक आदर्श उपाय है. इतना ही नहीं अपने एंटी-एलर्जिक गुणों के कारण गुण खांसी और सर्दी के इलाज में मदद करता है. इसके बावजूद बहुत ही ज्यादा मात्रा में गुड़ नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे कुछ अवांछित अम्लीय समस्याएं हो सकती हैं. गुड़ अस्थमा और सीने में जकड़न को दूर करने में मदद करता है. गुड़ को एक मददगार क्लींजिंग एजेंट (cleansing agent) के रूप में जाना जाता है.

खाना खाने के बाद क्यों खाना चाहिए गुड़, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

गुड़ फेफड़े, पेट, आंतों, गले और हमारे श्वसन तंत्र को भी साफ करता है. इसलिए अगर प्रदूषण और धूल से आपको परेशानी है, तो रोजाना गुड़ खाने से आपको राहत मिल सकती है. इसके अलावा कड़ाके की सर्दी में गुड़ आपको गर्म भी रखेगा. आयुर्वेद में गुड़ की तासीर को गर्म बताया गया है. जब आप गुड़ खाते हैं, तो यह आपके शरीर में मेटाबोलिज्म (metabolism) की गति को तेज करता है और गर्मी पैदा करता है. यह गर्मी रक्त वाहिकाओं (blood vessels) को फैलाने में मदद करती है और खून के प्रवाह में सुधार करती है.

Tags: Food, Health, Lifestyle, Winter

[ad_2]

Source link