गांधी, नेहरू के साथ अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे राहुल गांधी

[ad_1]

नयी दिल्ली. कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) शनिवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू एवं लाल बहादुर शास्त्री के अलावा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता रह चुके अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने बताया कि राहुल ‘राष्ट्रीय स्मृति स्थल’ पहुंचकर वाजपेयी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. वह महात्मा गांधी की समाधि ‘राजघाट’, पंडित जवाहरलाल नेहरू के स्मारक ‘शांति वन’, इंदिरा गांधी की समाधि ‘शक्ति स्थल’ और राजीव गांधी की समाधि ‘वीर भूमि’ और लाल बहादुर शास्त्री की समाधि ‘विजय घाट’ भी श्रद्धांजलि अर्पित करने जाएंगे.

‘भारत जोड़ो यात्रा का असर है OROP पर केंद्र का फैसला’
इससे पहले भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली पहुंचने पर कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा रक्षा बलों के कर्मियों एवं परिवार पेंशनधारकों के लिए ‘वन रैंक, वन पेंशन’ (ओआरओपी) के प्रावधानों में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने का शनिवार को स्वागत किया. पार्टी ने कहा कि यह फैसला ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का असर है, क्योंकि इस निर्णय से दो दिन पहले ही कई पूर्व सैनिकों ने ओआरओपी के मुद्दे पर राहुल गांधी से मुलाकात की थी.

भारत जोड़ो यात्रा दिल्ली में; दरियागंज और लालकिले के बीच 4 बजे राहुल गांधी की जनसभा

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने दावा किया कि उस ओआरओपी योजना को पूरी तरह से लागू नहीं किया गया है, जिसकी घोषणा संप्रग (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) सरकार ने की थी. रमेश ने कहा, ‘कल रात केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें फैसला लिया गया कि पूर्व सैन्यकार्मियों का बकाया दिया जाएगा. कुछ महीने पहले केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय में हलफनामा दाखिल कर ओआरओपी के विषय पर मार्च 2023 तक का समय मांगा था.’

उन्होंने कहा, ‘कई पूर्व सैनिकों ने 21 दिसंबर को राहुल गांधी से मेवात में मुलाकात कर यह बात कही थी कि उन्हें बकाया नहीं मिला है. उनका यह भी कहना था कि कनिष्ठ अधिकारियों को फायदा नहीं मिला है. हमने इस मुलाकात का प्रचार किया था.’ रमेश ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि दो दिन बाद कैबिनेट ने फैसला कर लिया है. यह ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का असर है.’

राहुल गांधी से मिले सीएम सुक्खू संक्रमित, मंत्री अनुराग ठाकुर बोले- कोरोना फैला तो कांग्रेस होगी जिम्मेदार

उन्होंने यह भी कहा, ‘हम इस फैसले का स्वागत करते हैं, लेकिन उस ओआरओपी योजना को पूरी तरह से लागू नहीं किया गया है, जिसकी घोषणा संप्रग सरकार ने की थी.’ केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रक्षा बलों के कर्मियों एवं परिवार पेंशनधारकों के लिए ओआरओपी के प्रावधानों में संशोधन के प्रस्ताव को शुक्रवार को मंजूरी दे दी थी.

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया था कि इसका लाभ परिवार पेंशनधारकों के साथ युद्ध में शहीद होने वाले जवानों की विधवाओं एवं दिव्यांग पेंशनधारकों को भी मिलेगा. उन्होंने कहा था कि फैसला एक जुलाई 2019 से प्रभावी होगा.

Tags: Bharat Jodo Yatra, Rahul gandhi

[ad_2]

Source link