गहलोत ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा: पे-स्केल में लाई जायेगी समानता, नियमों में होगा संशोधन

[ad_1]

जयपुर. सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के बाद राजस्थान के कर्मचारी वर्ग के लिए एक और बड़ी घोषणा की है. सीएम अशोक गहलोत ने राज्य में अधिकारियों-कर्मचारियों के कैडर के अनुसार पे-स्केल (Pay scale) में असमानता को दूर करने की घोषणा की है. सीएम गहलोत ने रविवार को राजस्थान राज्य कर सेवा संघ के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा है की राज्य सरकार जल्द की सेवा नियमों में संशोधन कर पदोन्नति देकर समान पद पर समान वेतन व्यवस्था को लागू करेगी.

राजस्थान अधीनस्थ सेवाओं के अधिकारियों की मांग पर सीएम गहलोत ने कहा है की सरकार की ओर से हाल ही में कैडर रिस्ट्रक्टरिंग की व्यसस्था लागू की गई है. कैडर रिस्ट्रक्चरिंग की व्यवस्था के बाद समान कैडर के अधिकारियों और कर्मचारियों को समान पे-स्केल देने के लिए सेवा नियमों में संशोधन किया जाएगा. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा है की आगामी बजट में राज्य सरकार की ओर से युवाओं और छात्रों के प्रोत्साहन पर जोर दिया जाएगा.

अधिकारियों और कर्मचारियों ने कर रखी थी मांग

गहलोत ने कहा कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने और छात्रों की पढ़ाई के लिए सरकार की ओर से विशेष प्रयास करने पर फोकस किया जाएगा. गौरतलब है कि राजस्थान राज्य अधीनस्थ सेवाओं में समान परीक्षा से चुनकर आए अधिकारियों और कर्मचारियों के पे-स्केल में भारी अंतर होने के कारण कई विभागों के अधिकारियों -कर्मचारियों ने पे-स्केल में संशोधन की मांग को लेकर ज्ञापन दिया था. सीएम ने अधीनस्थ सेवा अधिकारी-कर्मचारियों की मांग पर सेवा नियमों में संशोधन कर पे-स्केल में समानता लाने की घोषणा की है.

पुरानी पेंशन योजना की बहाली देशभर में चर्चा का विषय रही थी

उल्लेखनीय है कि पिछले बजट में सीएम अशोक गहलोत ने कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना की बहाली कर बड़ा कदम उठाया था. गहलोत के इस कदम से न केवल राजस्थान के कर्मचारी बेहद खुश हुये थे बल्कि देशभर में इसकी चर्चा होने लग गई थी. इसके चलते अन्य राज्यों में भी पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग उठने लगी थी. यह बात दीगर है कि पुरानी पेंशन योजना की बहाली में अभी कई तरह के पेंच सामने आ रहे हैं.

Tags: Ashok Gehlot Government, Good news, Jaipur news, Rajasthan news

[ad_2]

Source link