क्रेमलिन ड्रोन हमला: क्या पुतिन के कत्ल की साजिश रूस को भड़का देगी? कहीं यूक्रेन को पछताना ना पड़े

[ad_1]

मॉस्को. रूस की संसद के अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोडिन ने क्रेमलिन पर यूक्रेन की तरफ से हुए एक कथित ड्रोन हमले के बाद यह मांग की है कि ‘कीव के आतंकवादी शासन को रोकने और उसे नष्ट करने में सक्षम हथियारों’ का इस्तेमाल करने की इजाजत दी जाए. ऐसा लगता है कि यूक्रेन के खिलाफ रूस को भड़काने में ड्रोन हमले ने आग में घी का काम कर दिया है. हो सकता है कि रूस पिछले साल फरवरी से यूक्रेन पर जारी हमलों को और तेज कर दे और अगर ये हुआ तो इसके नतीजे बड़े गंभीर हो सकते हैं.

दरअसल, रूसी अधिकारियों ने बुधवार को आरोप लगाया कि यूक्रेन ने बीती रात राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या के प्रयास में क्रेमलिन पर दो ड्रोन से हमला किया. क्रेमलिन ने कथित हमले के प्रयास को ‘आतंकवादी कृत्य’ करार दिया और कहा कि रूसी सेना और सुरक्षाबलों ने हमले से पहले ही दोनों ड्रोन को निष्क्रिय कर दिया.

क्रेमलिन की वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया है कि मानवरहित विमान का मलबा रूस सरकार के कार्यालय की जमीन पर गिरा, लेकिन इससे कोई नुकसान नहीं हुआ. बयान में यह नहीं बताया गया कि ड्रोन नष्ट कैसे हुए, हालांकि यह जरूर कहा गया कि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ.

स्थानीय मॉस्को समाचार टेलीग्राम चैनल पर जारी एक वीडियो में क्रेमलिन के ऊपर धुएं जैसा कुछ उठता दिखाई दिया है. यह वीडियो संभवत: क्रेमलिन के सामने नदी पार से बनाया गया है. वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, पास के एक अपार्टमेंट बिल्डिंग के निवासियों ने स्थानीय समयानुसार देर रात लगभग ढाई बजे धमाकों की आवाज सुनने और धुआं देखने की सूचना दी। पोस्ट किए गए वीडियो की स्वतंत्र रूप से पुष्टि करना संभव नहीं है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Tags: Russia, Ukraine, Vladimir Putin

[ad_2]

Source link