क्या मौसम के बदलाव से नींद के पैटर्न पर पड़ता है कोई असर? जानें नई स्टडी

[ad_1]

हाइलाइट्स

सही से नींद न आना कई समस्याओं का कारण हो सकता है.
ऐसा पाया गया है कि मौसम में बदलाव का स्लीप पैटर्न पर प्रभाव पड़ता है.
तापमान का भी नींद की गुणवत्ता पर भी असर होता है.

Effect of seasons on sleep pattern: साउंड स्लीप के महत्व को हम सभी समझते हैं. सही से नींद न आना कई समस्याओं का कारण हो सकता है. सीजन्स का नाम आने पर दिमाग में अलग-अलग तस्वीरें बनती हैं जैसे स्प्रिंग फ्लावर्स, समर बीच, ठंडा विंटर आदि. साल के चारों मौसमों की अपनी खासियत होती है. ऐसा माना जाता है कि यह सभी मौसम स्लीपिंग पैटर्न्स और हैबिट्स पर अलग से प्रभाव ड़ालते हैं. आपने भी यह पाया होगा कि पूरे साल आपकी स्लीप क्वालिटी और पैटर्न में बदलाव होता रहता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन इसमें मौसम भी एक फैक्टर है. एक नई स्टडी के अनुसार मौसम और नींद के पैटर्न के बदलाव के बीच में गहरा संबंध है. आएं जानें इस बारे में.

मौसम और नींद के पैटर्न के बीच में क्या है संबंध?
मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार चार स्लीप साइकिल स्टेजेज होती हैं. हर स्टेज का हमारी बॉडी पर अलग प्रभाव पड़ता है और हर एक स्टेज स्लीप क्वालिटी के लिए महत्वपूर्ण है. कई फैक्टर्स का इन स्टेजेज पर प्रभाव पड़ सकता है जैसे स्ट्रेस, कैफीन, कुछ दवाईयां आदि. हमें इस बात के बारे में जानकारी होनी चाहिए कि सीजन में बदलाव का स्लीप पैटर्न और एनर्जी लेवल पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही संपूर्ण स्लीप एक्सपीरियंस में भी बदलाव होता है.

कैसे करते हैं मौसम नींद के पैटर्न को प्रभावित?
स्टडीज से यह पता चला है कि गर्मियों के दौरान मेलाटोनिन (जो स्लीप हार्मोन है) सर्दियों की तुलना में पहले रिलीज होता है, जिसका अर्थ हो सकता है कि इस दौरान आप जल्दी सोना और उठना पसंद करेंगे। ऐसा अधिक लाइट एक्सपोजर के बढ़ने के कारण होता है यानी हमारा शरीर सर्दियों की तुलना में गर्मियों में जल्दी थक जाता है। इससे शरीर नेचुरल रिस्पॉन्स को एडजस्ट करता है. सर्दियों के महीने में रातें अधिक ठंडी और डार्क होती हैं. सनलाइट की कमी से विटामिन-डी लेवल में कमी आ सकती है.

यह विटामिन स्लीप-वेक साइकिल और मेटाटोनिन लेवल्स को मेन्टेन रखने के लिए महत्वपूर्ण है. इसकी कमी से थकावट हो सकती है. लेकिन यह सब बुरी खबर नहीं है क्योंकि, तापमान का नींद की गुणवत्ता पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है, सर्दियों में ठंडी हवा आपको बेहतर नींद में मदद करती है.

यह भी पढ़ेंः Intermittent Fasting से महिलाओं को हो सकता है बड़ा नुकसान, रिसर्च में खुलासा
 यह भी पढ़ेंः Air Pollution: जहरीली हवा से बचाएगा आपका रूमाल, डॉक्टर से जानें टिप्स

Tags: Better sleep, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link