कैसे करें ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की तैयारी, किन चीजों पर देंगे ध्यान तो टेस्‍ट में नहीं होंगे फेल

[ad_1]

हाइलाइट्स

आरटीओ टेस्ट से पहले अच्छी तरह से ड्राइविंग सीख लेना चाहिए.
उसी कार को लेकर जाएं, जिससे आपने कार चलाना सीखा है.
जिस कार को आप टेस्ट के लिए लेकर जा रहे हैं, उसे चेक कर लें.

Driving Licence: कोई भी टीनएजर 18 साल की उम्र पूरी करने के बाद सबसे पहले अपने जरूरी दस्तावेज जैसे वोटर आईडी (Voter ID), पैन कार्ड (PAN Card) या ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनवाले की प्रक्रिया पूरी करता है. ये सभी ऐसे दस्तावेज हैं, जो आगे की लाइफ में काफी यूजफुल होते हैं. कुछ दस्तावेज तो 18 साल की उम्र पूरी करने के बाद बन जाते हैं, लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सबसे पहले ड्राइविंग और ट्रैफिक रूल्स के बारे में सीखने की जरूरत होती है.

रोड पर ड्राइविंग करना एक तरह से बड़ी जिम्मेदारी होती है. इसलिए, ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ड्राइविंग टेस्ट से गुजरना पड़ता है जो कुछ लोगों के लिए थोड़ा भारी हो सकता है. ड्राइविंग टेस्ट के लिए जाने से पहले ध्यान रखने के लायक कुछ टिप्स यहां दी गई हैं. अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो ड्राइविंग टेस्ट में कभी फेल नहीं होंगे.

ये भी पढ़ें- इस गाड़ी को मिला इंडियन कार ऑफ द ईयर का अवॉर्ड, फीचर्स इतने धांसू के देखते ही रह जाएंगे, दाम भी बहुत कम

1.  ड्राइविंग टेस्ट से पहले सबसे जरूरी है कि पहले अच्छी तरह से ड्राइविंग सीख लेना चाहिए. इसके लिए जितना संभव हो सके कार ड्राइविंग की तैयारी करने में अधिक समय बिताने की कोशिश करें, जिसका फायदा टेस्ट के दौरान होगा.

2.ड्राइविंग टेस्ट के लिए उसी कार को लेकर जाएं, जिससे आपने कार चलाना सीखा है. क्योंकि आप उस कार से अच्छी तरह से परिचित होंगे और टेस्ट के दौरान उसे चलाना भी आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- आर्मी के लिए बना दी इतनी धांसू गाड़ी, खड़े पहाड़ पर भी चढ़ जाएगी, हथियार भी हो जाएंगे फिट

3. सबसे पहले यह जरूर चेक कर लें कि जिस कार को आप टेस्ट के लिए लेकर जा रहे हैं, वह सभी बुनियादी मानदंडों को पूरा करती या नहीं. उस कार को सबसे पहले अच्छी तरह से चक करें. अगर टेस्ट के दौरान कार की लाइट भी काम नहीं कर रही होगी, तो आप टेस्ट में फेल हो जाएंगे.

4. जिस कार को लेकर जा रहे हैं, उसके सभी मिरर अच्छी तरह से चक कर लें, ताकि आप सड़क की विभिन्न समस्याओं का आसानी से पता लगा सकें.  टेस्ट के दौरान यह भी देखा जाता है कि आप ड्राइविंग के दौरान मिरर का कैसे उपयोग करते हैं.

5. आखिर में जरूरी है कि कार को तब तक सीखें और अभ्यास करें जब तक कि आप उनके साथ सहज न हो जाएं. क्योंकि टेस्ट के दौरान आप से किसी तरह का सवाल भी पूछा जा सकता है. इसके अलावा कार के सभी दस्तावेज साथ रखें.

Tags: Auto News, Automobile, Car Bike News, Driving Licence, Driving Test, Tips and Tricks, Traffic fines, Traffic rules

[ad_2]

Source link