कुरुक्षेत्र में पुलिस ने लाठीचार्ज कर खाली कराया नेशनल हाईवे, भड़के किसानों ने जगह-जगह किया चक्का जाम

[ad_1]

नई दिल्‍ली. देश के किसान एक बार फिर सरकार से दो-दो हाथ करने को तैयार हैं. हरियाणा के कुरुक्षेत्र में दिल्‍ली-अमृतसर नेशनल हाईवे-1 को रोककर बैठे किसानों पर लाठीचार्ज किया गया. जिससे नाराज होकर किसानों ने प्रदेश में चक्‍का जाम करने का प्रयास किया. हरियाणा में जगह-जगह सड़कों पर किसानों ने ट्रैफिक को रोककर विरोध प्रदर्शन किया. कुरुक्षेत्र के शाहबाद में हुए लाठीचार्ज के विरोध में किसान भड़क गए. इसके बाद उन्‍होंने रेवाड़ी-रोहतक मार्ग पर पड़ने वाले गंगायचा टोल प्लाजा को भी बन्द कर दिया.

इतना ही नहीं हिसार, सोनीपत, झज्‍जर, रोहतक समेत कई स्‍थानों पर किसानों के द्वारा सड़क जाम की गई. किसानों ने सरकार के खिलाफ जमकर की नारेबाजी. पुलिस ने किसानों को रोड से साइड पर बिठाया. मौके पर पहुंचे डीएसपी और कई थाना प्रभारी सहित भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कुरुक्षेत्र में की गई. धीरे यह विरोध पूरे हरियाणा में फैल गया. किसान संगठनों ने मांग की है कि गिरफ्तार किए गए सभी किसानों को तुरंत रिहा किया जाए. अन्‍यथा इसके परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

यह पूरा प्रकरण न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर सरकार द्वारा खरीद नहीं करने पर विरोध के दौरान हुआ. सूरजमुखी बीज की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद नहीं करने से किसान नाराज थे. भारतीय किसान यूनियन के सदस्यों ने इसका विरोध किया. किसानों का आरोप है कि सूरजमुखी के बीच का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य 6,400 रुपये प्र‍ति क्विंटल है लेकिन सरकार उनसे इस रेट पर नहीं खरीद रही है. मजबूरी में उन्‍हें बाजार में 4000 रुपये प्रति क्विंटल पर इसे बेचना पड़ रहा है. विरोध में अलग-अलग जगह-जगह किसानों ने रोड जाम किया. जिसके चलते पुलिस को बल प्रयोग करने पर मजबूर होना पड़ा.

Tags: Kisan Andolan, Kisan Lathi Charge, Kisan Protest

[ad_2]

Source link