किसान के बेटे की सैलरी 109 करोड़, कभी पिता के साथ करते थे खेती, आज संभाल रहे हैं टाटा ग्रुप की कमान

[ad_1]

हाइलाइट्स

2017 में नटराजन चंद्रशेखरन को टाटा संस का चेयरमैन बनाया गया.
2021-2022 में उन्हें 109 करोड़ रुपये का सैलरी पैकेज मिला.
किसान परिवार से आने वाले चंद्रशेखरन तमिलनाडु से तालुक रखते हैं.

Tata Group:  टाटा ग्रुप की पहचान देश के सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड में होती है. इस समूह को इस मुकाम पर ले जाने में टाटा फैमिली और रतन टाटा समेत कंपनी के अधिकारी व कर्मचारी हैं. हम आपको टाटा ग्रुप के एक ऐसे अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक गरीब परिवार से आते थे लेकिन अपने टैलेंट के दम पर ना सिर्फ उन्होंने नाम कमाया बल्कि टाटा ग्रुप को भी ऊंचे मुकाम पर लेकर गए.

टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रेशेखरन ने अपनी नौकरी की शुरुआत कंपनी में इंटर्नशिप के साथ की थी और आज वे टाटा समूह की कमान संभाले हुए हैं. टाटा-साइरस मिस्त्री विवाद के बाद 2017 में उन्हें टाटा संस का चेयरमैन बनाया गया. आइये जानते हैं कृषक परिवार से आने वाले एन नटराजन ने आखिर कैसे यह आला मुकाम हासिल किया.

ये भी पढ़ें- दवा से डिओ तक सब बनाता ये कारोबारी, नहीं की कोई पढ़ाई, 10 मशहूर ब्रांड के मालिक, मार्केटिंग गुरु मान रहे लोहा

खेती के साथ-साथ की पढ़ाई
तमिलनाडु के मोहनूर गांव से तालुक रखने वाले एन चंद्रशेखरन के पिता खेती-किसानी का काम किया करते थे. उनकी पढ़ाई गांव के सरकारी स्कूल से हुई. स्टडी के दौरान उनका झुकाव कंप्यूटर साइंस की ओर बढ़ा. शुरुआती शिक्षा पूरी होने के बाद उन्होंने कोयंबटूर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन लिया. एप्लाइड साइंसेज में स्नातक की डिग्री पाने के बाद एन चंद्रशेखरन ने तिरुचिरापल्ली के क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज से मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) किया. खास बात है कि पढ़ाई के साथ-साथ उन्होंने पिता के खेती-किसानी के काम में हाथ भी बढ़ाया.

1987 में टीसीएस के साथ इंटर्न के तौर पर जुड़े
पढ़ाई पूरी करने के बाद वह वक्त आया जब नटराजन चंद्रशेखरन ने 1987 में एक इंटर्न के तौर पर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ज्वाइन की. उस वक्त उन्हें शायद इस बात का अंदाजा नहीं था कि एक इंटर्न से कर्मचारी और फिर वे कंपनी में बड़े अधिकारी बन जाएंगे. करीब 20 साल तक काम करने के बाद सितंबर 2007 में उन्हें टीसीएस का मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) नामित किया गया. वहीं, 2 साल अक्टूबर 2009 में एन चंद्रशेखरन महज 46 साल की उम्र में टीसीएस के सीईओ बने.

अब करोड़ों में पाए रहे हैं सैलरी
2019 में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन की सालाना सैलरी 65 करोड़ रुपये थी. 2021-2022 में उन्हें 109 करोड़ रुपये का पैकेज मिला. 2020 में एन चंद्रशेखरन ने मुंबई में एक डुप्लेक्स फ्लैट खरीदा, जिसकी कीमत 98 करोड़ रुपये है. रतन टाटा के सबसे भरोसेमंद और करीबी माने जाने वाले एन चंद्रशेखरन का कार्यकाल 2022 में 5 साल के लिए बढ़ा दिया गया है.

Tags: Google CEO Sundar Pichai, Ratan tata, Tata, TCS

[ad_2]

Source link