कितनी देर घूप में बैठने से मिलता है भरपूर विटामिन D, होते हैं 5 बड़े फायदे, जानें धूप सेंकने का सही समय

[ad_1]

हाइलाइट्स

विटामिन डी स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है.
हड्डियों को मजबूत करने में फायदेमंद है विटामिन डी.

Vitamin D Benefit: स्वस्थ शरीर को कई पोषक तत्वों के साथ विटामिन्स की जरूरत होती है. उन्ही में से एक है विटामिन डी. शरीर को स्वस्थ रखने को लिए विटामिन डी बेहद जरूरी है. हमारे शरीर को अधिकांश विटामिन डी सूर्य की किरणों से ही मिल जाती है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को कुछ देर धूप में रहने को बोला जाता है. सूर्य की किरणें शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं.

विटामिन डी का मुख्य स्रोत सूरज की किरणें होती हैं. हालांकि, दिन के समय तेज धूप में रहना आपकी त्वचा, बालों और संपूर्ण स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन, सुबह की सूरज की पहली किरण कई तरह से सेहत को लाभ पहुंचाती है. यही कारण है कि सूर्योदय के समय हर किसी को 20-30 मिनट के लिए धूप में बैठना चाहिए. यह न सिर्फ त्वचा, बाल बल्कि हड्डियों को भी भरपूर विटामिन डी प्रदान करता है. आइए आज हम आपको सुबह धूप में बैठने के फायदे बताते हैं.

1. तनाव कम करने में सहायक: सेलेक्टहेल्थ डॉट ओआरजी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, बॉडी में मेलाटोनिन नामक हॉर्मोन का निर्माण होता है, जो तनाव की प्रतिक्रिया को कम करता है. जब आप बाहर होते हैं, तो शरीर को स्वाभाविक रूप से मेलाटोनिन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जो स्ट्रेस लेवल को भी कम कर सकता है. जब आप बाहर होते हैं जैसे चलते-फिरते हैं, खेलते हैं, तो आप कुछ न कुछ एक्टिविटी कर रहे होते हैं. ये भी एक तरह के एक्सरसाइज ही हैं, जो तनाव कम करने में मदद करते हैं. यही कारण है कि सुबह सूर्य की किरणों के सामने बैठना चाहिए.

2. ग्लोइंग स्किन: धूल और पॉल्यूशन की वजह से स्किन पर काफी बुरा असर पड़ता है. इनकी वजह से स्किन डल और डैमेज हो जाती है. लेकिन जब आप 10 से 20 मिनट तक सुबह की पहली धूप में बैठते हैं तो इससे विटामिन डी शरीर में बनता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इस वजह से स्किन पर ग्लो बना रहता है.

हार्ट अटैक आने के ये हैं 6 बड़े कारण, बिल्कुल भी न करें नजरअंदाज, डॉक्टर ने दी विशेष सलाह

3. फ्रेश लुक: जब सूर्य की पहली किरण स्किन पर पड़ती है तो ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है. ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ने से स्किन फ्रेश नजर आती है और सूजन कम हो जाती है. इससे पूरा दिन शरीर फ्रेश नजर आता है.

4. इम्यूनिटी को बूस्ट करे: विटामिन डी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी महत्वपूर्ण है. यही वजह है कि सूरज की रोशनी के लगातार संपर्क में रहने से आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली कई तरह की बीमारियों, संक्रमण, कुछ तरह के कैंसर और मृत्यु दर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है. इसलिए इम्युनिटी मजबूत करने के लिए रोजाना सूर्य की रोशनी के सामने जरूर बैठें.

World Homeopathy Day 2023: आयुर्वेद और होम्योपैथी में कौन बेहतर, क्या है दोनों में अंतर, आसान भाषा में समझें

5. हड्डियों को मजबूत बनाए: विटामिन डी शरीर का कैल्शियम बनाए रखने में मददगार होता है. यह भंगुर (Brittle), पतली या फ्रैक्चर होने से हड्डियों को रोकता है. सूर्य की किरणों से विटामिन डी मिलता है. इसलिए सूर्य की किरणों के सामने रोजाना बैठने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

Tags: Health, Health benefit, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link