कर्नाटक विधानसभा में अनोखा नजारा, गौमाता, हिंदुत्व, डीके शिवकुमार और देवेगौड़ा के नाम पर ली गई शपथ

[ad_1]

बेंगलुरू. कर्नाटक (Karnataka) में कांग्रेस सरकार के गठन के बाद पहले विशेष विधायी सत्र में, विधायकों ने एक अनूठी मिसाल कायम की है. कुछ नवनिर्वाचित विधायकों ने भगवान, गौमाता, हिंदुत्व के नाम पर शपथ ली, तो कुछ ने उनके आध्यात्मिक गुरु के नाम पर शपथ ली. दो विधायकों ने अपने राजनीतिक गुरु डीके शिवकुमार के नाम पर शपथ ली तो वहीं एक विधायक ने पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के नाम पर शपथ ली. बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव से कुछ मिनट पहले 9 विधायकों ने आनन-फानन में पद की शपथ ली.

इनका कहना था कि बुधवार का यह समय उनके लिए लकी था. कर्नाटक विधानमंडल के अधिकारियों के अनुसार, 182 विधायकों ने 22 मई को और अगले दिन 34 अन्य सदस्यों ने पद की शपथ ली थी. बुधवार को जिन 9 विधायकों ने शपथ ली उनमें से अधिकांश जद (एस) से हैं, जिसने 19 सीटें जीतीं और इसमें पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (जेडीएस), उनके भाई और पूर्व मंत्री एच डी रेवन्ना शामिल हैं.

कुछ विधायकोंं ने मंगलवार को माना अशुभ, बुधवार को ली शपथ
sachhikhabar को बताया गया कि ये सभी 9 विधायकों ने मंगलवार को अशुभ मानते हुए शपथ नहीं ली थी. इन लोगों को बुधवार को हुए विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में मतदान करने की अनुमति नहीं दी गई थी. पांच बार के विधायक और वरिष्ठ कांग्रेस नेता यूटी खादर को सर्वसम्मति से स्पीकर नामित किया गया. भगवान या संविधान पर जोर देने के बावजूद, विधायकों ने भगवान राम, पवित्र गाय, उडुपी श्रीकृष्ण, छत्रपति शिवाजी, देवेगौड़ा, डीके शिवकुमार, और 12वीं शताब्दी के समाज सुधारक और संत बसवन्ना के नाम पर पद की शपथ ली.

डीके शिवकुमार ने अपने गुरु तो सिद्धारमैया ने भगवान के नाम पर शपथ ली
डीके शिवकुमार, जिन्होंने अपने धार्मिक गुरु, गंगाधर अज्जा के नाम पर कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. वे उन्‍हें अपना ‘भगवान’ कहते हैं. उन्‍होंने कर्नाटक विधानसभा के नए सदस्य के रूप में शपथ लेते समय फिर से अपने गुरु का नाम लिया. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने सत्र के पहले दिन ही भगवान के नाम पर विधायक पद की शपथ ली थी. बीजापुर सिटी विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक बसनगौड़ा पाटिल यतनाल ने हिंदुत्व और गौमाता (पवित्र गाय) के नाम पर पद की शपथ ली.

गौमाता और छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर ली शपथ
बेल्थंगडी के एक अन्य भाजपा विधायक हरीश पूंजा ने भगवान राम के नाम पर शपथ ली. बसवकल्याण के विधायक शरण सालगर ने छत्रपति शिवाजी और बसवन्ना के नाम पर शपथ ली, जबकि कोलार गोल्ड फील्ड से कांग्रेस विधायक रूपा शशिधर ने बुद्ध, बसवन्ना, डॉ अंबेडकर और भगवान के नाम पर शपथ ली. भाजपा के कद्दावर नेता बीएस येदियुरप्पा के बेटे और पहली बार विधायक बने बीवाई विजयेंद्र ने हुचुरैया स्वामी के नाम से विधायक के रूप में शपथ ली. उडुपी विधायक यशपाल सुवर्णा ने उडुपी श्रीकृष्ण, विभूदेश स्वामीजी और गौमाता (पवित्र गाय) के नाम पर शपथ ली.

हिंदुत्व और गौमाता तो संत बासवन्‍ना के नाम पर भी शपथ लीं गईं
बीजापुर सिटी विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक बसनगौड़ा पाटिल यतनाल ने हिंदुत्व और गौमाता (पवित्र गाय) के नाम पर पद की शपथ ली. बेल्थंगडी के एक अन्य भाजपा विधायक हरीश पूंजा ने भगवान राम के नाम पर शपथ ली.दक्षिण कन्नड़ क्षेत्र से पहली बार भाजपा विधायक, भागीरथी मुरुलिया ने अपने सभी पारिवारिक देवताओं के नाम पर विधायक के रूप में शपथ ली. दक्षिण कन्नड़ क्षेत्र से पहली बार भाजपा विधायक, भागीरथी मुरुलिया ने अपने सभी पारिवारिक देवताओं के नाम पर विधायक के रूप में शपथ ली, जबकि वरिष्ठ कांग्रेस नेता और बेलगावी ग्रामीण से विधायक लक्ष्मी हेब्बलकर ने संत बासवन्ना के नाम पर शपथ ली, जो राज्य में अत्यधिक पूजनीय हैं. पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार को हराने वाले हुबली-धारवाड़ के विधायक महेश तेंगिनाकई ने बादामी के महाकूटेश्वर के नाम पर शपथ ली.

राजनीतिक गुरु के नाम पर ली शपथ
तीन विधायकों ने अपने राजनीतिक गुरु देवेगौड़ा और डीके शिवकुमार के नाम पर पद की शपथ ली. मुलबागिलु से जेडीएस विधायक एस मंजूनाथ ने जेडीएस सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के नाम पर शपथ ली. चन्नागिरी से कांग्रेस विधायक शिवगंगा बसवराज और कुनिगल विधायक एचडी रंगनाथ ने अपने राजनीतिक गुरु शिवकुमार और भगवान के नाम पर विधायक के रूप में शपथ ली. नवनियुक्त राज्य मंत्री डॉ जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज, प्रियांक खड़गे, एमबी पाटिल और सतीश जारकीहोली ने भारत के संविधान और भगवान के नाम पर विधायक के रूप में शपथ ली.

Tags: Assembly Session, Karnataka, Karnataka assembly speaker, MLA oath

[ad_2]

Source link