एनर्जी का पावर हाउस है केला, किडनी और हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद, 5 फायदे पढ़कर दंग रह जाएंगे आप

[ad_1]

हाइलाइट्स

केला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.
केला के नियमित सेवन से खून की कमी में सुधार आता है.
केला हार्ट और किडनी के लिए भी फायदेमंद होता है.

Benefits Of Banana: केला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. केला में कई पौष्टिक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं, जो सेहत को हेल्दी बनाते हैं. केले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, डाइटरी फाइबर और मैग्नीज होता है. इसमें विटामिन बी6 भी होता है. केला फैट फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री भी माना जाता है. केले को उर्जा का पावर हाउस भी कहा जाता है, क्योंकि यह एनर्जी बूस्टर का काम भी करता है. आइए आज हम आपको केला खाने से शरीर को होने वाले फायदे बताते हैं.

1.पाचन के लिए फायदेमंद: हेल्थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक, केले में पानी और फाइबर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करते हैं. एक मध्यम आकार का केला एक व्यक्ति की एक दिन की जरूरत का लगभग 10% फाइबर प्रदान करता है. इसके सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है. केला पाचन प्रक्रिया को बेहतर करने में भी काफी मदद करता है.

2. स्वस्थ किडनी के लिए फायदेमंद: केले में खनिज पोटैशियम से भरपूर मात्रा होते हैं. पोटैशियम शरीर में तरल पदार्थ के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और कोशिकाओं के अंदर और बाहर पोषक तत्वों और अपशिष्ट उत्पादों की गति को नियंत्रित करता है. यह दिल की धड़कन को नियमित रखता है और रक्तचाप पर सोडियम के प्रभाव को कम कर सकता है. पोटैशियम लोगों की किडनी में पथरी के जोखिम को कम कर सकता है. यह किडनी को स्वस्थ रखता है.

ये भी पढ़ें- हेल्दी ब्रेन के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, मेमोरी होगी शार्प, फायदे देख दंग रह जाएंगे आप

3. एनर्जी बूस्ट करे: केले खाने से बॉडी में एनर्जी का एहसास होने लगता है. केले में तीन नेचुरल शुगर सूक्रोस, फ्रुक्टोस और ग्लूकोस मौजूद होते हैं जो कि शरीर को फैट फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री एनर्जी देते हैं. केले का सेवन वैसे तो हर उम्र के लोगों को करना चाहिए, लेकिन बच्चों, एथलीट्स को ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के तौर पर इन्हें जरूर खाना चाहिए.

4. खून की कमी में सुधार: केला में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. रोज केला खाने से खून की कमी की समस्‍या में धीरे-धीरे सुधार आने लगता है. इसलिए रोजाना डाइट में केले को शामिल करें.

ये भी पढ़ें- पेट में अल्सर के 4 प्रमुख लक्षण, तुरंत हो जाएं सावधान, बेहद गंभीर हो सकते हैं परिणाम, डॉक्टर से लें सलाह

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए: केला रोग प्रातिरोधक क्षमता बढ़ाने में बेहद मददगार होता है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी होता है. आमतौर पर संतरे और खट्टी चीजों को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, लेकिन केला भी विटामिन सी की जरूरत को पूरा कर सकता है. एक मीडियम साइज का केला हमारी दिन की विटामिन सी की जरूरत का 10 प्रतिशत पूरा करता है.

Tags: Health, Health benefit, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link