ऋषिकेश जाएं तो 7 चीजों को जरूर करें ट्राई, तभी सफर बनेगा यादगार वरना आपकी ट्रिप जाएगी बेकार

[ad_1]

हाइलाइट्स

ऋषिकेश के सफर में रुक कर कैपिंग ट्राई करना बेहतरीन अनुभव हो सकता है.
ऋषिकेश को देश की योगा कैपिटल भी कहा जाता है.

How to Plan Rishikesh Trip: देवभूमि उत्तराखंड को देश के मशहूर पर्यटन स्थलों में गिना जाता है. उत्तराखंड जाने वाले पर्यटक ऋषिकेश (Rishikesh trip) का रुख करना नहीं भूलते हैं. खासकर नेचर लवर्स से लेकर रोमांच और धार्मिक स्थलों में रुचि रखने वाले लोगों के लिए ऋषिकेश की सैर बेस्ट हो सकती है. ऐसे में अगर आप ऋषिकेश जाने का प्लान बना रहे हैं. तो ट्रिप की लिस्ट में कुछ चीजों को शामिल करके आप सफर को हमेशा के लिए यादगार बना सकते हैं.

ऋषिकेश में घूमने के लिए भी कई शानदार जगहें मौजूद हैं. हालांकि, ऋषिकेश की सैर के दौरान लोग अक्सर कुछ चीजों को मिस कर देते हैं, जिससे आपकी यात्रा बेकार हो सकती है. आइए जानते हैं ऋषिकेश घूमने के कुछ बेहतरीन टिप्स, जिसकी मदद से आप अपनी ट्रिप को फुल एन्जॉय कर सकते हैं.

योग करें ट्राई
ऋषिकेश को देश की योग कैपिटल कहा जाता है. ऋषिकेश की हर गली में कई योगा सेंटर मौजूद हैं. ऐसे में ऋषिकेश की सैर के दौरान आप इन योगा सेंटर में अष्टांग योग, हास्य योग, मेडिटेशन और क्रिस्टल हीलिंग थेरेपी ट्राई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हरियाणा में भी मौजूद हैं घूमने की बेहतरीन जगहें, 7 प्वाइंट्स को जरूर करें एक्सप्लोर, सफर रहेगा यादगार

ट्रैकिंग एन्जॉय करें
ऋषिकेश का नाम कई खूबसूरत ट्रैकिंग स्पॉट्स के लिए भी मशहूर है. ऐसे में ऋषिकेश घूमते समय आप ट्रैकिंग भी ट्राई कर सकते हैं. वहीं, ट्रैकिंग के दौरान घने जंगलों, नदियों, झरनों और पहाड़ों का दीदार आपके सफर को यादगार बना सकता है.

रिवर राफ्टिंग का मजा उठाएं
ऋषिकेश के सफर में रिवर राफ्टिंग करना भी आपकी ट्रिप का बेहतरीन अनुभव साबित हो सकता है. वहीं रिवर राफ्टिंग के लिए सितंबर से अप्रैल का महीना बेस्ट होता है. ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग की फीस 500 से 1500 के बीच में होती है.

कैम्पिंग भी है जरूरी
ऊंचे पहाड़ों के बीच में बहती नदियों के किनारे कैम्पिंग करना किसी फिल्मी अनुभव से कम नहीं होता है. खासकर रात के समय तारों से भरा खुला आसमान आपको किसी जादुई दुनिया का अहसास करवा सकता है. ऐसे में ऋषिकेश के सफर में रुक कर कैम्पिंग ट्राई करना ना भूलें.

ये भी पढ़ें: लखनऊ जाने का बना रहे हैं प्लान ? 6 चीजों को जरूर करें ट्राई, वरना अधूरी रहेगी आपकी ट्रिप

लोगों को नोटिस करें
वैसे तो ऋषिकेश में उत्तराखंड का पहाड़ी कल्चर काफी मशहूर है. लेकिन यहां आपको दुनिया भर के कल्चर की झलक देखने को मिल सकती है. दरअसल दुनिया के अलग-अलग कोनों से कई पर्यटक ऋषिकेश को विजिट करने आते हैं. वहीं ऋषिकेश की गलियों में घूमने वाले साधु संत फ्रेंच और स्पेनिश भाषा में भी बात करते हैं.

सनसेट का नजारा
ऋषिकेश में गंगा नदी पर स्थित लक्ष्मण झूला काफी फेमस है. शाम के समय जहां लक्ष्मण झूले से सनसेट का नजारा काफी शानदार नजर आता है. वहीं रात में लाइट्स और झालरों से सजा लक्ष्मण झूला आपको अद्भुत अहसास करवा सकता है. साथ ही लक्ष्मण झूले के पास स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर और त्रियंबकेश्वर मंदिर भी काफी मशहूर है.

महाआरती
ऋषिकेश के फेमस त्रिवेणी घाट की आरती में शिरकत करना आपकी ट्रिप का बेस्ट पार्ट हो सकता है. गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम पर मौजूद त्रिवेणी घाट के बीच में भगवान शिव की विशाल प्रतिमा मौजूद है. वहीं हर शाम को इस घाट पर महाआरती का आयोजन किया जाता है.

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel

[ad_2]

Source link