‘उनकी बहन नहीं बनूंगी…’ देव आनंद के प्यार में एक्ट्रेस ने छोड़ी ‘हरे रामा हरे कृष्णा’, और खुल गई जीनत अमान की तकदीर

[ad_1]

मुंबईः जीनत अमान 70 के दशक की सबसे ग्लैमरस और स्टाइलिश अभिनेत्रियों में गिनी जाती थीं. उन्होंने अपने करियर में कई चैलेंजिंग रोल किए, जिनमें एक ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ (Hare Rama Hare Krishna) में निभाया जसबीर जैसवाल उर्फ जेनिस का किरदार भी है. उन दिनों यह किरदार काफी बेबाक और कॉन्फिडेंट था, जब जीनत इस किरदार में दिखाई दीं, हर कोई उन्हें देखकर बस हैरान रह गया. इस फिल्म के साथ जीनत (Zeenat Aman) ने इंडस्ट्री में एक प्रॉमिसिंग एक्ट्रेस के तौर पर अपनी पहचान बना ली थी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरे रामा हरे कृष्णा की जसबीर के रोल के लिए जीनत अमान देव आनंद की पहली पसंद थी ही नहीं.

जी हां, पहले ये ऑफर एक दूसरी ही अभिनेत्री को ऑफर हुआ था, जिसने ये फिल्म करने से मना कर दिया. अभिनेत्री के ना कहने की वजह थी देव आनंद से उनका प्यार और इसी ख्वाहिश के चलते उन्होंने ये बड़ा मौका हाथ से जाने दिया और जीनत अमान की किस्मत चमक उठी. इस रोल को लेकर ये बड़ा खुलासा खुद जीनत अमान ने किया था. अभिनेत्री के अनुसार, हिप्पी टाइप की जिंदगी जीने वाली जेनिस के किरदार के लिए वह मेकर्स की पहली पसंद नहीं थीं.

देव आनंद जीनत अमान की जगह इस फिल्म में जहीदा हुसैन को कास्ट करना चाहते थे, लेकिन अभिनेत्री ने फिल्म में देव आनंद की बहन का किरदार निभाने के लिए साफ इनकार कर दिया. कहा जाता है कि, जाहिदा हुसैन खुद देव आनंद को बहुत पसंद करती थीं, वह उनके साथ काम तो करना चाहती थीं, लेकिन उनकी प्रेमिका या पत्नी बनकर, बहन बनकर नहीं. वह देव आनंद की बहन के रोल में नजर नहीं आना चाहती थीं, इसलिए उन्होंने जेनिस का रोल प्ले करने से मना कर दिया.

इसके बाद ये रोल जीनत अमान की झोली में आ गिरा और अभिनेत्री ने भी इस चैलेंजिंग रोल के लिए हां कह दिया. हरे रामा हरे कृष्णा में जीनत अमान ने देव आनंद की छोटी बहन का रोल प्ले किया था, जो बचपन में ही माता-पिता के अलगाव के साथ उनसे अलग हो जाती है. दम मारो दम से लेकर फूलों का तारों का सबका कहना है सहित फिल्म में कई हिट गाने थे. जीनत अमान ने फिल्म में एक ड्रग एक्टिक्ट लड़की का रोल निभाया था.

Tags: Bollywood, Dev Anand, Entertainment, Zeenat aman

[ad_2]

Source link