ईशान किशन बैटिंग के लिए नहीं उतरे, फिर कैसे मुंबई के लिए 11 खिलाड़ियों ने की बैटिंग, क्या कहता है नियम?

[ad_1]

हाइलाइट्स

ईशान किशन गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में बैटिंग के लिए नहीं उतरे थे
इसके बावजूद मुंबई इंडियंस के लिए 11 खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी की थी

नई दिल्ली. मुंबई इंडियंस आईपीएल 2023 से बाहर हो गई. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे क्वालिफायर में मुंबई को डिंफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस ने 62 रन से हराया. मैच में सिर्फ मुंबई को हार का मुंह ही नहीं देखना पड़ा, बल्कि टीम के अहम बल्लेबाज ईशान किशन भी चोटिल हो गए. अब इसे ईशान की बदकिस्मती कहें या क्रिस जॉर्डन की लापरवाही, मुंबई इंडियंस का धाकड़ बैटर चोटिल हो गया.

हुआ यूं कि गुजरात की पारी का 16वां ओवर खत्म होने के बाद ईशान किशन अपना छोर बदल रहे थे. क्रिस जॉर्डन भी ओवर खत्म करने के बाद कैप पहन रहे थे. इसी दौरान ईशान उनके करीब से गुजरे और जॉर्डन की कोहनी उनकी आंख पर लग गई. इस दौरान दोनों का ही इस बात पर ध्यान नहीं था कि वो एक-दूसरे के काफी करीब से जा रहे हैं. बस, इसी वजह से ईशान की आंख पर गहरी चोट लग गई.

जॉर्डन की कोहनी ईशान की आंख में लगी
क्रिस जॉर्डन की कोहनी आंख पर लगने के बाद ईशान कुछ देर के लिए मैदान पर ही बैठ गए. इसके बाद फीजियो मैदान पर आए और ईशान बाहर चले गए और बाद में ये पता चला कि ईशान को ज्यादा तकलीफ हो रही है, तो ऐसे में मुंबई ने कन्कशन सब्सिट्य़ूट का इस्तेमाल करते हुए विष्णु विनोद को मैदान में उतारा. जबकि वो प्लेइंग-XI में नहीं थे. इस तरह विष्णु विनोद आईपीएल इतिहास के पहले कन्क्शन सब्सिट्यूट बन गए.

विष्णु विनोद IPL के पहले कन्क्शन सब्सिट्यूट बने
विष्णु ने आखिरी के 3 ओवर में विकेटकीपिंग की. ईशान बैटिंग के लिए भी नहीं उतरे. इसके बावजूद मुंबई इंडियंस की तरफ से 11 खिलाड़ियों ने ही बैटिंग की. इसमें विष्णु भी एक थे. ईशान की गैरहाजिरी में रोहित शर्मा ने इम्पैक्ट सब्सिट्यूट नेहल वढेरा के साथ पारी की शुरुआत की. हालांकि, वढेरा इम्पैक्ट नहीं छोड़ पाए और 4 रन बनाकर आउट हो गए.

बता दें कि IPL में 2020 से ही कन्कशन सब्सिट्यूट का नियम लागू है. लेकिन, इस्तेमाल 2023 में पहली बार हुआ है और विष्णु IPL इतिहास के पहले कन्कशन सब्सिट्यूट बने. अब नियम क्या कहता है, वो जान लेते हैं. किस आधार पर ये फैसला होता है कि खिलाड़ी की चोट कन्कशन के लायक है और चोटिल खिलाड़ी के स्थान पर कौन कन्कशन सब्सिट्यूट के तौर पर मैदान में आएगा?

शुभमन गिल के तूफानी शतक पर सचिन ने बजाई ताली, चुपके से कान में कुछ कहते दिखे, तस्वीर हुई वायरल

क्या कहता है कन्कशन नियम?
आईपीएल के प्लेइंग कंडीशन के मुताबिक, मैच के दौरान खिलाड़ी के सिर या गर्दन में चोट लगने की सूरत में टीम कन्कशन सब्सिट्यूट की मांग कर सकती है. हालांकि, टीम डॉक्टर की औपचारिक रूप से पुष्टि के बाद ही कन्कशन सब्सिट्यूट लिया जा सकता है. अगर गेंदबाज चोटिल हुआ है तो उसके स्थान पर बॉलर ही टीम में आएगा. ईशान क्योंकि विकेटकीपर हैं. इसी वजह से उनके रिप्लेसमेंट के रूप में दूसरे विकेटकीपर विष्णु विनोद को ही टीम में शामिल किया गया. ऐसा इसलिए किया जाता है कि ताकि टीम को किसी तरह का अतिरिक्त फायदा न मिले. कन्कशन सब्सिट्यूट तय करने का अधिकार मैच रैफरी के पास होता है.

IPL 2023 Final: ये कैसा इत्तेफाक! जहां से शुरू हुआ था आईपीएल का सफर, वहीं आकर होगा खत्म, कौन बनेगा चैंपियन?

इसी वजह से लाइक फोर लाइक रिप्लेसमेंट के सभी शर्तों को पूरा करने की वजह से ही विष्णु विनोद को ईशान किशन के कन्क्शन सब्सिट्यूट के तौर पर गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में खेलने का मौका मिला. वो 12वें ओवर में बैटिंग के लिए उतरे. लेकिन, 7 गेंद में 5 रन ही बना सके.

Tags: Gujarat Titans, IPL 2023, Ishan kishan, Mumbai indians, Rohit sharma

[ad_2]

Source link