इन 5 जगहों को घूमे बिना अधूरी है हिमाचल की यात्रा, एक बार जाएंगे, तो बार-बार जाने का करेगा मन

[ad_1]

हाइलाइट्स

धर्मशाला की सैर के दौरान आप दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम देख सकते हैं.
मैक्लॉडगंज को एक्सप्लोर करके आप अपने सफर को हमेशा के लिए यादगार बना सकते हैं.

Famous Travel Destinations of Dharmshala: देश की फेमस ट्रैवल डेस्टिनेशन्स में हिमाचल प्रदेश का नाम भी शामिल है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला को जहां पहाड़ों की रानी कहा जाता है, वहीं हिल स्टेशन्स का जिक्र आते ही ज्यादातर लोगों के जेहन में सबसे पहले हिमाचल का ही ख्याल आता है. हिमाचल प्रदेश की सैर के दौरान धर्मशाला (Dharmshala) को एक्सप्लोर करना आपकी जर्नी का अमेजिंग एक्सपीरियंस साबित हो सकता है.

वैसे तो हिमाचल प्रदेश साल भर पर्यटकों से भरा रहता है. मगर हिमाचल जाने वाले ज्यादातर पर्यटक शिमला और मनाली जैसी जगहों पर घूम कर वापस आ जाते हैं. लेकिन इस बार हिमाचल की सैर के दौरान आप धर्मशाला का रुख कर सकते हैं. धर्मशाला के खूबसूरत नजारे आपके सफर को हमेशा के लिए यादगार बना सकते हैं.

त्रिउंड हिल- त्रिउंड हिल को धर्मशाला की सबसे खूबसूरत जगहों में गिना जाता है. वहीं त्रिउंड हिल पर ट्रेकिंग करना काफी मजेदार अनुभव साबित होता है. ट्रेकिंग के बाद त्रिउंड हिल से पहाड़ों का शानदार नजारा आपको हैरान कर सकता है. वहीं नाइट कैपिंग के लिए भी त्रिउंड हिल का रुख करना बेस्ट हो सकता है.

ये भी पढ़ें: लखनऊ जाने का बना रहे हैं प्लान ? 6 चीजों को जरूर करें ट्राई, वरना अधूरी रहेगी आपकी ट्रिप

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम- क्रिकेट के शौकीन लोगों के लिए धर्मशाला का क्रिकेट स्टेडियम दुनिया की सबसे सुंदर जगहों में से एक हो सकता है. समुद्र तल से 1457 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये स्टेडियम ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ है. इसे दुनिया के सबसे ऊंचे स्टेडियम्स में गिना जाता है. वहीं धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम सुबह 9 बजे से शाम से 6 बजे तक पर्यटकों के लिए भी खुला रहता है.

वॉर मेमोरियल- धर्मशाला में देश का फेमस वॉर मेमोरियल भी मौजूद है. 1947 से लेकर 1962, 1965 और 1971 के युद्ध में कांगड़ा के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए इस युद्ध स्मारक का निर्माण करवाया गया है. वहीं युद्ध स्मारक के आस-पास का नजारा यहां की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है. आप सुबह 8 बजे से शाम के 8 बजे के बीच में धर्मशाला वॉर मेमोरियल को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ऋषिकेश जाएं तो 7 चीजों को जरूर करें ट्राई, तभी सफर बनेगा यादगार

भागूनाग मंदिर- मैक्लॉडगंज से भागूनाग मंदिर की दूरी महज 3 किलोमीटर है. धर्मशाला के मशहूर मंदिरों में शुमार भागूनाग मंदिर में एक पवित्र तालाब भी मौजूद है. जहां कई श्रद्धालु डुबकी लगाने आते हैं. वहीं पास में स्थित भागूनाग झरना आपके सफर को यादगार बना सकता है.

मैक्लॉडगंज- धर्मशाला में स्थित मैक्लॉडगंज को हिमाचल की खूबसूरत जगहों में से एक माना जाता है. कांगड़ा क्षेत्र में स्थित मैक्लॉडगंज धर्मशाला से 5 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां आप लामा मंदिर, नामग्याल मठ, नेचुंग मठ, नड्डी व्यू प्वॉइंट और मिनिकियानी दर्रे का दीदार कर सकते हैं.

Tags: Himachal pradesh, Lifestyle, Travel

[ad_2]

Source link