इन 4 बीमारियों के लिए जहर है पपीता, गर्भावस्था में तो भूलकर भी न करें सेवन, सेहत को पहुंचा सकता है भारी नुकसान

[ad_1]

हाइलाइट्स

ज्यादा पपीता खाने से डाइजेशन की समस्या हो सकती है.
गर्भावस्था के दौरान पपीता का सेवन नुकसानदायक होता है..

Side Effect Of papaya: पपीता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें ऊर्जा, फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, मैंगनीज, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन समेत अन्य कई पोषक तत्व पर जाते हैं. कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह शरीर में फ्री रेडिक्ल के होने से बचाता है, जिसके कारण कैंसर का जोखिम कम हो जाता है. साथ ही पपीता खाने से वजन भी कम होता है. पपीता में हार्ट को मजबूत करने की भी क्षमता होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा पपीता खाना भी सेहत को हानि (Side Effects of Papaya) पहुंचा सकता है? यही वजह है कि पपीता का सेवन कुछ लोगों को कम ही करना चाहिए. कुछ ऐसी बीमारियां हैं, जिनमें पपीता खाने से फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंच सकता है.

1.एलर्जी होना: वेबएमडी में छपी एक खबर के मुताबिक, कई बार पपीता के कारण कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है. इस कारण सूजन, चक्कर, सिरदर्द, स्किन पर रेशेज की समस्या हो सकती है. इसलिए यदि आपको पपीता खाते ही मतली या चक्कर आने लगे तो पपीता न खाएं. हालांकि, सभी के साथ ऐसा नहीं होता.

ये भी पढ़ें- कब्ज की समस्या से हैं परेशान, आज से ही पीना शुरू कर दें ये 3 जूस, झट से मिलेगा आराम

2.गर्भावस्था के दौरान: प्रेग्नेंसी के दौड़ाना पपीता का भूलकर सेवन नहीं करना चाहिए. कच्चे पपीता में लेटेक्स बहुत ज्यादा होता है जो गर्भाशय की दीवार में संकुचन को बढ़ा सकता है. पपीता में मौजूद पेपेन शरीर में कोशिका झिल्ली को डैमेज कर देता है. कोशिका झिल्ली भ्रूण में पल रहे बच्चे के विकास के लिए बहुत जरूरी है. यही कारण है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को कच्चा पपीता नहीं खाने को कहा जाता है.

3.उल्टी की समस्या: पपीता खाने से पई बार मतली और उल्टी की भी कई बार परेशानी हो सकती है. कच्चे पपीते में लेटेक्स होता है, जिसमें पपैन नामक एंजाइम होता है जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से अन्नप्रणाली (esophagus) को नुकसान हो सकता है और मतली और उल्टी की शिकायत हो सकती है. हालांकि सभी के साथ ऐसा नहीं होता.

ये भी पढ़ें- इन 5 फूड्स में भरा है दूध-दही जितना कैल्शियम, हड्डियों को बनाए लोहे सा मजबूत, कमजोरी को करे झट से दूर

4. डाइजेशन की समस्या: पपीता को आमतौर पर पाचन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. पपीता में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है. यह कब्ज की समस्या को दूर तो करता है, लेकिन जिसे पहले से पाचन संबंधी समस्या है उसके पाचन को यह बिगाड़ भी सकता है. पपीता में मौजूद लेटेक्स पेट में दर्द भी बना सकता है. इससे डायरिया भी हो सकता है. इसलिए पपीता का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए.

Tags: Fruits, Health benefit, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link