इंग्लैंड दौरे की 5 उपलब्धियां जो भारत को टी20 वर्ल्ड कप फतह करने में आएगी काम

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय टीम का इंग्लैंड दौरा समाप्त हो चुका है. टीम इंडिया ने पहले पहल इस दौरे पर बीते साल का छुटा हुआ एक टेस्ट मुकाबला खेला. इस रोमांचक मुकाबले में टीम को हार मिली. इसके बाद दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज का आगाज हुआ. यहां रोहित सेना ने मेजबान टीम को 2-1 से शिकस्त देते हुए सीरीज पर अपना कब्जा जमाया. यही नहीं टी20 सीरीज की समाप्ति के बाद शुरू हुए तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी भारतीय टीम ने मेजबान टीम को 2-1 से शिकस्त देते हुए खिताब अपने नाम किया. इंग्लैंड दौरे पर भारतीय खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन से एक बार फिर आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए फैंस की उम्मीदें बढ़ गई हैं. इंग्लैंड दौरे पर कुछ खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन से कप्तान और कोच की मुसीबतें भी कम हुई हैं, जो कुछ इस प्रकार है-

सूर्यकुमार यादव ने नंबर चार की समस्या की हल:

इंग्लैंड के खिलाफ 31 वर्षीय स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव प्रचंड फॉर्म में नजर आए. उन्होंने टीम के लिए टी20 सीरीज में तीन मुकाबलों की तीन पारियों में एक शतकीय पारी के बदौलत 171 रन बनाए. मैच के दौरान वह जिस अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे. उसे देख हर कोई हैरान था. सबसे बड़ी बात उन्होंने टीम के लिए नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए ये उपयोगी पारियां खेलीं. यादव के इस क्रम पर आतिशी बल्लेबाजी को देख जरुर कप्तान और कोच को राहत मिल रही होगी.

यह भी पढ़ें- IND vs WI के बीच कब, कहां और कितने बजे से खेले जाएंगे ODI और T20 सीरीज के मुकाबले? जानें दोनों स्क्वाड

हार्दिक पंड्या ने पूरी की ऑलराउंडर की कमी:

पिछले काफी अर्से से हार्दिक पंड्या चोट की वजह से फॉर्म में नजर नहीं आ रहे थे. लेकिन जब वह ठीक हुए तो पहले पहल उनका आईपीएल में रौद्र रूप देखने को मिला. इसके बाद वह अब देश के लिए बल्ले और गेंद से मैच जिताऊ प्रदर्शन कर रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप से पहले पंड्या के बेहतरीन प्रदर्शन से हर कोई खुश है.

सर जडेजा ने भी उम्मीद बढ़ाई:

माना जाता है कि जिस भी टीम में जितने अधिक ऑलराउंडर होते हैं. वह टीम उतनी ही खतरनाक होती है. मौजूदा समय में देश के पास हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा जैसे दो नगीने हैं जो गेंदबाजी और बल्लेबाजी से मैच का रुख बदलने में माहिर हैं. जडेजा ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में अपने बल्ले का चमक बिखेरा है. इसके अलावा वह टी20 सीरीज और वनडे सीरीज में भी लय में नजर आए.

कोहली के बैकप के रूप में मिले दीपक हुडा:

टीम इंडिया के 33 वर्षीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का बल्ला इन दिनों उनसे रूठा हुआ है. हाल यह है कि वह जिन गेंदबाजों के खिलाफ कभी अपने मुताबिक शॉट खेला करते थे. उन्हीं गेंदबाजों के सामने अब वह रनों के लिए जूझ रहे हैं. वहीं उनकी गैरमौजूदगी में दीपक हुडा ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी से सबका मन मोहा है. उन्होंने पहले पहल आयरलैंड के खिलाफ आतिशी पारियां खेलीं. उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ भी पहले टी20 मुकाबले में रंग में नजर आए. ऐसे में हुडा के प्रदर्शन से जरुर कैप्टन शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ खुश होंगे.

पंत ने जमाया रंग:

24 वर्षीय युवा विकेटकीपर खिलाड़ी ऋषभ पंत को हमेशा से ही भारत के भविष्य के रूप में देखा जाता है. उन्होंने इंग्लैंड दौरे पर इसे सही भी साबित किया है. स्टार विकेटकीपर ने विकेटकीपिंग के साथ-साथ अपने बल्ले के जौहर से भी लोगों को खूब प्रभावित किया है. उन्होंने टेस्ट मुकाबले के बाद वनडे सीरीज में भी शतक जड़कर अपने फॉर्म में होने का सबूत पेस किया है.

Tags: Deepak Hooda, Hardik Pandya, Ravindra jadeja, Rishabh Pant, Suryakumar Yadav

[ad_2]

Source link