आलस दूर भगा देंगे 5 घरेलू नुस्खे! डाइटिशियन काजल तिवारी ने बताए फायदे, आप भी आज़माएं

[ad_1]

हाइलाइट्स

आलस को दूर भगाने के लिए घरेलू नुस्खे कारगर हो सकते हैं.
दही का नियमित सेवन शरीर को एक्टिव रखने में मदद करता है.

Home Remedies For Laziness: भागदौड़ भरे जीवन में आराम उतना ही जरूरी है जितने अन्य काम. मौसम में उतार-चढ़ाव होने पर दिक्कतें और अधिक बढ़ जाती हैं. शरीर को पूरी तरह आराम न मिलने पर दिनभर आलस बना रहता है. ऐसा होने से शारीरिक, मानसिक और सामाजिक जीवन पर भी प्रभाव पड़ता है. आलस की वजह से किसी भी काम में मन नहीं लगता है. ऐसे में कुछ घरेलू नुख्से इस तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकते हैं.

आलस दूर करने में कई घरेलू नुस्खे काफी असरदार हो सकते हैं. किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ की डाइटीशियन डॉ. काजल तिवारी ने आलस कैसे दूर भगाएं इसे लेकर कुछ घरेलू उपाए बताएं हैं. इन उपायों को आजमाने से शरीर की चुस्ती और फुर्ती को दोबारा लौटाया जा सकता है. आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में…

सब्जियों का जूस
सुबह उठकर सब्जियों का जूस पीने से शरीर चुस्त दुरुस्त तो रहता ही है, साथ ही यह पानी की कमी को भी दूर करता है. इसका नियमित सेवन करने से आलस दूर होता है.

इसे भी पढ़ें: गर्मी में नींबू हो गया है महंगा? 5 सस्ती चीजों से विटामिन C की कमी करें पूरी, इम्यूनिटी बनी रहेगी स्ट्रांग

तुलसी की चाय
कई बार जरूरी कार्य होने से जल्दी उठना पड़ता है, जिससे हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है. इसके चलते शरीर में आलस और दर्द बना रहता है. इस दिक्कत को खत्म करने के लिए तुलसी की चाय काफी हद तक कारगर साबित हो सकती है. बेहतर होगा कि इसका हम नियमित सेवन करें.

दही का नियमित सेवन
शरीर को ऊर्जा से लवालब बनाए रखने के लिए प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स की जरूरत हाेती है. इन चीजों को पूरा करने के लिए दही एक बेहतर विकल्प है. इसका लगातार सेवन करने से आलस को दूर किया जा सकता है. इसका एक स्रोत दलिया भी है.

हल्दी दूध
मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हल्दी दूध काफी कारगर होता है. यह बदलते मौसम में होने वाली दिक्कतों से भी लड़ सकता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है, जिससे शरीर में होने वाले दर्द और आलस से निजात मिलती है.

इसे भी पढ़ें: छोटे से फल की गुठली में है ब्लड शुगर कंट्रोल करने की ताकत! पाचन भी होगा स्ट्रांग, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

नाश्ते में लें अंकुरित दालें
अंकुरित दालें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. कई तरह के प्रोटीन शरीर में पहुंचने से ऊर्जा में बढ़ोतरी होती है, जिससे आलस दूर किया जा सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link