आम से लेकर लग्जरी वॉच तक, RBI की घोषणा के बाद 2 हजार के नोट से क्या-क्या खरीद रहे लोग

[ad_1]

मुंबई. भारतीय इन दिनों किसी भी तरह से अपने 2000 के नोट का इस्‍तेमाल कर लेना चाहते हैं; बात चाहे मौसम फल आम की हो, दैनिक जरूरत का सामान हो या फिर लग्जरी घड़ी की, वे 2000 के नोट ही बाजार में ला रहे हैं. दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को घोषणा कर दी है कि देश का सबसे बड़ा नोट सितंबर के अंत तक वापस ले लिया जाएगा. बैंक ने कहा है कि जिनके पास भी ऐसे नोट हों, वे इसे बैंक में जमा कर सकते हैं, लेकिन बैंक ने इसे वापस लेने का कारण नहीं बताया है. इधर, विश्लेषकों का कहना है कि इस नोट का उपयोग आमतौर पर बेहिसाब सौदों में हो रहा था, शायद इस लिए उसे वापस लेने का फैसला लिया गया हो.

आम भारतीय नागरिक अब बाजारों का रुख कर रहे हैं और वे 2000 के नोट का उपयोग कर रहे हैं. इससे बाजारों की रौनक बढ़ गई है और दुकानों पर भीड़ देखी जा रही है. लोगों का कहना है कि नोटों को बदलने के लिए बैंकों में लंबी कतार में लगने की परेशानी से बचने के लिए किसी भी तरह इन नोटों को खर्च कर लिया जाए. लोगों को डर भी है कि यदि वे बैंकों में बड़ी रकम जमा कर देते हैं तो कहीं कोई विभाग की जांच शुरू न हो जाए. भारतीय दुकानदार लोगों से खुशी- खुशी 2000 के नोट स्‍वीकार कर रहे हैं. उन्‍होंने इसे अपनी बिक्री बढ़ाने का अवसर माना है. दुकानदारों ने बताया कि बैंकों में नोटों को लेकर कोई दिक्‍कत नहीं है. बैंक 2000 के नोट ले रहे हैं और इन्‍हें आसानी से जमा किया जा सकता है.

आम खरीदने के लिए भी दे रहे हैं 2000 का नोट
भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई में क्रॉफर्ड मार्केट क्षेत्र के पास फल विक्रेता, 30 वर्षीय मोहम्मद अजहर ने कहा कि शनिवार से बहुत सारे लोग आमों के भुगतान के लिए 2,000 रुपये के नोटों का उपयोग कर रहे हैं. दैनिक आधार पर, मुझे अब 8-10 नोट मिलते हैं. मैं इसे स्वीकार करता हूं. मेरे पास कोई विकल्प नहीं है, यह मेरा व्यवसाय है. मैं 30 सितंबर से पहले एक बार में सब कुछ जमा कर दूंगा. नोट वैध होने के बाद से कोई डर नहीं है. मध्य मुंबई के एक मॉल में राडो स्टोर के स्टोर मैनेजर माइकल मार्टिस ने कहा कि 2000 के नोट को लेकर की घोषणा के बाद से उनके स्टोर में 2000 रुपये के नोटों में 60% -70% की वृद्धि देखी गई है. मार्टिस ने कहा, “इससे हमारी घड़ी की बिक्री पहले के 1-2 से बढ़कर 3-4 पीस प्रति दिन हो गई है.”

कैश ऑन डिलीवरी में भी 2000 का नोट
फूड डिलीवरी फर्म Zomato (ZOMT.NS) ने सोमवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा कि शुक्रवार से 2,000 रुपये के नोटों में “कैश ऑन डिलीवरी” ऑर्डर का 72% भुगतान किया गया है. हालांकि, कंपनी के प्रवक्ता ने ब्योरा मांगने वाले एक सवाल के जवाब में स्पष्ट किया कि ट्वीट मजाक में किया गया था और तथ्यात्मक नहीं था. कंपनी ने वास्तविक संख्या प्रदान करने से इनकार कर दिया.

Tags: 2000 note, Reserve bank of india

[ad_2]

Source link